सांसद केंद्रिय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर अपनी बेटी के साथ खूबसूरत सी तस्वीर शेयर करते हुए राष्ट्रीय बालिका दिवस (National GirlChild Day) की शुभकामनाएं दी और मैसेज दिया "मेरी बेटी मेरी शान है। वह दयालु, आज्ञाकारी और आनंद और रचनात्मकता से भरी है!"


दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Narendra Modi) ने बाल योद्धाओं को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2022 (National Child Award 2022) से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि "इन युवा प्राप्तकर्ताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य किया है। भारत को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों पर गर्व है "।




इसी खास मौके पर मिजोरम (Mizoram) में मुख्यालय 23 सेक्टर असम राइफल्स (Assam Rifles) की सेरछिप बटालियन ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मुख्यालय महानिरीक्षक असम राइफल्स (पूर्व) के तत्वावधान में मिजोरम के जोखावथर में जागरूकता अभियान का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों (girl child), विशेष रूप से उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के बारे में जागरूकता फैलाना था।


स्थानीय लोगों को समाज में लड़कियों के महत्व और उनके विकास के लिए उन्हें बेहतर शिक्षा और सुविधाएं प्रदान करने की आवश्यकता के बारे में भी बताया गया। चर्चा की गई कि लड़कियों की स्थिति में सुधार के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जैसे कि बालिका बचाओ, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, शिक्षा संस्थानों में लड़कियों के लिए मुफ्त और रियायती शिक्षा।
व्याख्यान में 22 नागरिकों ने भाग लिया। व्याख्यान का उद्देश्य मलेरिया रोधी निवारक उपायों और इसके उपचार के बारे में स्थानीय लोगों में जागरूकता फैलाना था। नागरिक आबादी ने मच्छर जनित बीमारी (mosquito-borne disease) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए असम राइफल्स द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।