आइजोल: राज्य के पर्यटन मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने कहा, मिजोरम पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 16-19 नवंबर के दौरान एक मेगा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए तैयार है।  

Shani Rashi Parivartan 2023 : शनि आ रहे हैं कुंभ राशि में, इन राशि वालों की बढ़ सकती हैं परेशानियां 


उन्होंने कहा कि चार दिवसीय आयोजन राज्य में अपनी तरह का पहला आयोजन होगा। रॉयटे ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) की मेजबानी केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और मिजोरम पर्यटन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पूर्वोत्तर क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने और उजागर करने के लिए की जाएगी।

Train News: आज फिर रद्द हुई 155 से अधिक ट्रेनें, घर से निकलने से पहले जरूर चेक करें लिस्ट


उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम चार स्थानों पर आयोजित किया जाएगा- असम राइफल्स मैदान, आइजोल में आर डेंगथुआमा हॉल और राजभवन और ममित जिले में रीएक पर्यटक रिसॉर्ट।

केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास (डीओएनईआर) मंत्री जी. किशन रेड्डी 17 नवंबर को आइजोल के आर. डेंगथुआमा हॉल में मार्ट के दूसरे दिन का उद्घाटन करेंगे।

रॉयटे ने कहा कि केंद्रीय मंत्री एक पर्यटन परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे- कन्वेंशन सेंटर और संबंधित बुनियादी ढांचे का विकास, आइजोल में चिटे।

Horoscope Today 16 November 2022: इन राशि वालों को आज हो सकती है हानि, इनको मिलेगी गुड न्यूज़ 


उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा, केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह और राज्य के बाहर के गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राज्य के वाणिज्य और उद्योग मंत्री डॉ. आर ललथंगलियाना यहां असम राइफल्स मैदान में आयोजन के पहले दिन (16 नवंबर) को मिजोरम राज्य मेगा प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

रॉयटे के अनुसार, लगभग 26 फूड कोर्ट और विभिन्न स्टॉल खोले जाएंगे और जनता के मनोरंजन के लिए राज्य मेगा प्रदर्शनी में प्रदर्शनी और लाइव प्रदर्शन भी आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि भव्य आयोजन के लिए तैयारियां जोर पकड़ रही हैं, जो आठ पूर्वोत्तर राज्यों से बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2) सत्रों, पैनल चर्चाओं और प्रस्तुतियों की सुविधा प्रदान करेगी।

साल 2023 की लकी राशियां : जानिए किन-किन राशियों के लिए साबित होगा लाभकारी


राजभवन में आने वाले पर्यटकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम और रात्रिभोज का भी आयोजन किया जाएगा। अंतिम कार्यक्रम राज्य की राजधानी से लगभग 95 किलोमीटर दूर रीएक में एक पर्यटक रिसॉर्ट में आयोजित किया जाएगा, जहां मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

रॉयटे ने उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय आयोजन न केवल पर्यटकों को आकर्षित करेगा बल्कि राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि केंद्र ने 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। आयोजन के लिए 4.3 करोड़ और राज्य सरकार ने 2 करोड़ रुपये दिए।

उन्होंने कहा कि एशियाई देशों और जी-20 देशों के राजदूतों की भागीदारी के बारे में पुष्टि की प्रतीक्षा है। राज्य के पर्यटन विभाग के अनुसार, 2019 में भारत और विदेश से 1.61 लाख से अधिक पर्यटकों ने मिजोरम का दौरा किया।