मिजोरम राज्य चुनाव आयोग ने एक फैसला लिया है। इस फैसले में बताया गया है कि 15 लोगों द्वारा 27 अगस्त को आयोजित ग्राम परिषद चुनावों में विसंगतियों के बारे में शिकायत दर्ज करने के बाद उत्तर वनपलाई में फिर से मतदान की मांग की गई है। एक अधिसूचना के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए, फिर से मतदान 7 सदस्यीय उत्तर वनलाईहाई ग्राम सभा 10 दिसंबर को होगी।


बताया जा रहा है कि मतदान समाप्त होते ही मतों की गिनती शुरू कर दी जाएगी, अधिसूचना में कहा गया है। अधिसूचना में बताया गया है कि हाल ही में हुए आम चुनाव में निर्वाचित उम्मीदवारों के निर्वाचन को शून्य और शून्य घोषित किया गया था। बता दें कि सितंबर में, पोल पैनल ने याचिकाएं प्राप्त की थीं। उत्तर वनलैपहाई और आइजोल में 6 स्थानीय परिषदों सहित कम से कम 42 ग्राम परिषदें पुन मतदान की मांग कर रही हैं या वोट की पुनरावृत्ति और चुनाव प्रक्रिया में कथित विसंगतियों की जांच कर रही हैं।


उत्तर वनलाईहाई ग्राम परिषद के लिए, पिछले चुनाव लड़ने वाले 10 उम्मीदवारों सहित कम से कम 15 लोगों ने राज्य चुनाव आयोग को एक शिकायत सौंपी है। उत्तर वनलाईहाई ग्राम परिषद में सात सदस्य हैं, जिनमें से सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने चार सीटें जीती थीं, जबकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 2 और कांग्रेस ने बाजी मारी थी। एमएनएफ ने 9 जिलों में 558 में से 300 से अधिक ग्रामीण निकायों और आइजोल में 83 में से 70 शहरी निकायों पर 300 से अधिक ग्रामीण निकायों ने जीत हासिल की है।