मिजोरम के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले (FCS&CA) मंत्री के. लालरिनलियाना ने आज उपभोक्ता शिकायतों को प्राप्त करने और उनका समाधान करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल 'ई-दाखिल' का अनावरण किया। यह मंच उपभोक्ताओं को उपभोक्ता आयोग में उनकी भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता को कम करते हुए, कहीं से भी, अपनी सुविधानुसार उपभोक्ता शिकायतें दर्ज करने में सक्षम बनाता है।

E-Daakhil की अनूठी विशेषता पोर्टल के माध्यम से सीधे शिकायत शुल्क का भुगतान करने की क्षमता है। हालांकि, उन वस्तुओं और सेवाओं के लिए कोई शिकायत शुल्क नहीं है जिनकी कीमत पांच लाख रुपये से अधिक नहीं है।

यह भी पढ़ें- Rabha Divas कार्यक्रम में नृत्यांगना, शोधकर्ता से लेकर फिल्मी जगत के प्रख्यात लोग नेशनल अवॉर्ड 2021 से सम्मानित

इसके अतिरिक्त, यह उपभोक्ता आयोग को इन ऑनलाइन प्रस्तुत शिकायतों की जांच करने की भी अनुमति देता है; इन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए उपयुक्त आयोग को स्वीकृत, अस्वीकार और अग्रेषित करें।

चूंकि E-Daakhil सामान्य सेवा केंद्रों से जुड़ा हुआ है, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक भी शिकायत दर्ज करने के लिए मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। DIPR की रिपोर्ट के अनुसार, CONFONET के SIO लल्लियनमावी ने सिस्टम के तकनीकी पहलुओं को वितरित किया।

समारोह में उपभोक्ता मामलों के सचिव डेविड लालथंतलुआंगा, FCS और CA के संयुक्त सचिव के. लालरोह्लुआ, राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के रजिस्ट्रार वी. लालदीनसांगा; और मिजोरम उपभोक्ता संघ के प्रतिनिधि।


इसके अलावा, अन्य जिलों के जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के सदस्य, DCSO और कॉन्फोनेट के कर्मचारी भी वर्चुअल मोड के माध्यम से लॉन्चिंग समारोह में शामिल हुए।