कोरोना वायरस महामारी के कारण 2 वर्षों के अंतराल के बाद सबसे प्रसिद्ध टूर्नामेंट मिजोरम प्रीमियर लीग चैंपियन 9 सितम्बर से शुरू हो रहा है। 8 सितंबर, 2022 को चावनपुई एफसी और आइजोल एफसी के बीच आइजोल के राजीव गांधी स्टेडियम में 8 सितम्बर को उद्घाटन मैच खेला जा रहा है।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने NSCN(K) निकी समूह के साथ संघर्ष विराम बढ़ाया

मिजोरम प्रीमियर लीग (एमपीएल) के 9वें संस्करण में आठ टीमें होंगी - डिफेंडिंग चैंपियन और चार बार की विजेता आइजोल एफसी, दो बार की चैंपियन चनमारी एफसी, 2017 की चैंपियन - छिंग वेंग एफसी, मिजोरम पुलिस, इलेक्ट्रिक वेंग एफसी, एफसी वेंगनुई, चावनपुई एफसी और एक नई पदोन्नत टीम एफसी बेथलहम।

इस लीग के दौरान सभी टीमें दो बार आमने-सामने होंगी; जिसके बाद शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। सेमीफाइनल डबल लेग टाई होगा। एमपीएल के इस सीजन के संस्करण में ख्वाजावल में नए स्थापित टर्फ पर खेले जाने वाले मैचों का एक दौर होगा, जबकि बाकी मैच राजीव गांधी स्टेडियम और लैमुअल, आइजोल में होंगे।

एमपीएल बोर्ड के अध्यक्ष पीसी वनलालहरुइया ने कहा कि एमपीएल 9 मिजोरम में दो सत्रों के बाद फुटबॉल को फिर से शुरू करेगा, जिसमें पहले की तुलना में नए चेहरे और युवा खिलाड़ी होंगे, जो सीजन को अप्रत्याशित और रोमांचक बना देगा।

एमएफए के मानद सचिव लालनघिंग्लोवा हमर ने कहा की कई पुराने खिलाड़ी राज्य में प्रतिस्पर्धी फुटबॉल के बिना दो साल से अधिक समय के कारण सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर हैं, हालांकि, इससे हमें खुद को तरोताजा करने और नई पीढ़ी के फुटबॉलरों के साथ शुरुआत करने का मौका मिलता है। वर्षों से मिजोरम प्रीमियर लीग ने कई खिलाड़ियों के लिए एक लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में काम किया है जो अब आई-लीग और इंडियन सुपर लीग में अपना व्यापार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों के लिए समिति गठित

एमपीएल सीजन 9 ज़ोटे होंडा द्वारा प्रायोजित है और सभी मैचों का ज़ोनेट टीवी पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसका आधिकारिक बॉल पार्टनर निविया आधिकारिक एमपीएल मैच बॉल, 'निविया डोमिनेटर 3.0' प्रदान करेगा।