आइजोल नगर निगम (एएमसी) के 19 वार्ड के लिए मंगलवार को चुनाव शांतिपूर्ण रहा। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोपहर एक बजे तक 2.18 लाख मतदाताओं में से करीब 47.71 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक हुआ। मतदान प्रतिशत में वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि मतदान के लिए आखिरी समय तक लोग कतार में लगे हुए थे। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने सुबह सात बजे मतदान किया जबकि प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री ललथनहवला ने ग्यारह बजे अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

जोरामथंगा ने कहा, ‘हम आश्वस्त हैं कि हमें कम से कम 12-13 वार्ड में जीत मिलेगी। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) में लोगों का भरोसा कायम है।’ ललथनहवला ने कहा कि कांग्रेस ने अच्छे उम्मीदवार उतारे हैं और उन्होंने एएमसी चुनाव में पार्टी की जीत का भरोसा जताया।

एएमसी चुनाव के लिए 20 महिलाओं समेत 66 उम्मीदवार मैदान में हैं और 19 वार्ड में से छह महिलाओं के लिए आरक्षित है। मतगणना 18 फरवरी को होगी। सत्तारूढ़ एमएनएफ और विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेपीएम) तथा कांग्रेस ने सभी 19 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाजपा नौ वार्ड में मुकाबला कर रही है। वर्ष 2015 में एएमसी चुनाव में एमएनएफ ने 11 सीटें हासिल की थी जबकि कांग्रेस को सात और मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को एक सीट मिली थी।