कोरोना के कारण है कई तरह के व्यापार घाटे का सामना करना पड़ा है और जब से कोरोना काल का लॉकडाउन खुला है तब से व्यापार में रौनक लौट आई है। लेकिन व्यापारी लॉकडाउन का नुकसान की अभी लोगों से भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं वैसे ही सब्जियों में मंहगाई बढ़ गई है। इसी मामले में मिजोरम के कृषि मंत्री, सी. लालरिंगांगा ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य में सब्जी की कीमतों के एकाधिकार को विनियमित करने के लिए सब्जी मंडी श्रृंखला शुरू करेगी।


मंत्री ने कहा कि व्यापारियों ने किसानों से उन्हें खरीदने के लिए सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। सरकार ने व्यापारियों द्वारा निर्धारित दरों पर नियंत्रण और अंकुश लगाने के लिए सब्जी बाजार श्रृंखला शुरू करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। नियमों का मसौदा तैयार किया जा रहा है और इसकी समीक्षा की जाएगी और इसे प्रभावी तरीके से लागू किया जाएगा। राज्य सरकार प्रस्तावित बाजार श्रृंखला के तहत सब्जी उत्पादकों का एक समाज भी बनाएगी। राज्य सरकार आइज़ॉल को उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों में विभाजित करेगी।


मिज़ोरम राज्य सहकारी विपणन और उपभोक्ता महासंघ (MIZOFED), मिज़ोरम राज्य कृषि, बागवानी और विपणन सहकारी संघ (MAHFED) द्वारा दक्षिणी क्षेत्र द्वारा उत्तर क्षेत्र की देखभाल की जाएगी। राज्य सरकार के साथ दो सार्वजनिक उपक्रमों भी कीमतों के निर्धारण की निगरानी करेंगे और सब्जी उत्पादकों को सभी सहायता प्रदान करेंगे।