मिजोरम ने COVID-19 के दैनिक मामलों में गिरावट के बाद कुछ COVID-19 प्रतिबंधों में ढील दी है और केंद्रीय गृह मंत्रालय के सभी राज्यों को देश में COVID-19 स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार के कारण प्रतिबंधों को कम करने का निर्देश दिया है। 

अधिकारी ने कहा कि निर्बाध आर्थिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) के सख्त पालन के तहत राज्य के सभी हिस्सों में अब सभी दुकानें और बाजार रोजाना खुले रहेंगे।

उन्होंने कहा कि करीब दो साल से रात्रि कर्फ्यू और राज्य की राजधानी आइजोल में रेड जोन से हटा लिया गया है।

नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य के सभी हिस्सों में अब 50 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ दिन और रात के समय सभी पूजा स्थल और चर्च खोले जाएंगे। इससे पहले रेड जोन घोषित क्षेत्रों में पूजा स्थल बंद थे।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि पिकनिक रिसॉर्ट, मूवी थिएटर, ब्यूटी पार्लर और स्पा, व्यायामशाला, ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, अवकाश गतिविधियाँ या आउटिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स, जिन्हें पहले प्रतिबंधित किया गया था को अब राज्य के सभी हिस्सों में अनुमति दी गई है। खेल प्रतियोगिता या टूर्नामेंट को भी अब बिना दर्शकों के अनुमति दी गई है।

इसमें कहा गया है कि किराना और उचित मूल्य की दुकानों (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के अलावा राज्य के सभी हिस्सों में किसी भी वस्तु या उत्पाद से संबंधित दुकानें और बाजार अब खुले रहेंगे। इससे पहले रेड जोन में दुकानें और बाजार बंद थे। होटल, होमस्टे, टूरिस्ट लॉज और अन्य गेस्ट हाउस के अलावा, रेस्तरां भी अब 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे। कक्षा 1 से 9 और 11 के लिए स्कूल बंद रहेंगे और कॉलेज और विश्वविद्यालय भी बंद रहेंगे।  सार्वजनिक या सामाजिक समारोहों, वर्षगाँठों और जन्मदिन समारोहों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

आइजोल जिला प्रशासन ने शनिवार को आइजोल नगर निगम (एएमसी) के अधिकार क्षेत्र में रात्रि कर्फ्यू और रेड जोन हटाने के अलग-अलग आदेश जारी किए। अधिकारियों ने कहा कि अन्य जिला मुख्यालयों या कस्बों से भी ऐसा ही होने की उम्मीद है।