कोरोना के कारण देशभर में लॉकडाउन लागू हुआ। बच्चों के स्कूल से लेकर शॉपिंग मॉल, एयरपोर्ट और सभी दफ्तर बंद कर दिए गए। लॉकडाउन के चार चरण के बाद 'अनलॉक-1' में लगभग सभी राज्यों ने सबकुछ खोलने की शुरुआत कर दी है। इसी बीच मिजोरम सरकार ने लॉकडाउन को दो और हफ्तों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। यह फैसला इस संदर्भ में देखा जाना चाहिए कि राज्य में कोरोना के सिर्फ 34 केस सामने आए हैं फिर भी एहतियात के तौर पर राज्य में लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है।

सोमवार को राज्य की परिस्थिति और कोरोना के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री जोरामथंगा की अध्यक्षता में एक मीटिंग हुई। इस मीटिंग में सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद यह तय हुआ कि लॉकडाउन अभी दो और हफ्तों के लिए लागू रहेगा। वर्तमान स्थिति को देखते हुए 9 जून यानी मंगलवार से दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन जारी रहेगा। राज्य सरकार ने बताया है कि इस संदर्भ में जल्द ही लॉकडाउन की गाइडलाइन्स जारी की जाएंगी।

इसके अलावा राज्य में क्वारंटीन के समय में भी बदलाव किया गया है। सरकार के आदेश के मुताबिक, अब राज्य में बाहर से आने वाले या संदिग्ध पाए जाने वाले लोगों को 14 दिन की बजाय 21 दिन क्वारंटीन में रहना होगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि बेहद जरूरी मामलों में ही होम क्वारंटीन की सुविधा दी जाएगी।


इस मीटिंग में राज्य सरकार के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधि, चर्च नेता, ग्राम पंचायत और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि, टास्कफोर्स और एनजीओ के सदस्य भी शामिल हुए है। मीटिंग में सभी से चर्चा के बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की बात पर सहमति बनी। अभी तक मिजोरम में कोरोना के कुल 42 मामले सामने आए हैं, जिसमें से सिर्फ एक ही मरीज ठीक हुआ है। अभी राज्य में कोरोना के कुल 41 मरीज हैं और किसी की भी मौत कोरोना के चलते नहीं हुई है।