मिजोरम विधानसभा (Mizoram Assembly) के अध्यक्ष लालरिनलियाना साइलो (Lalrinliana Sailo) कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित हो गए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के 62 साल के नेता साइलो के अलावा उनकी पत्नी टी लालथंगपुई और बेटा भी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष और उनके बेटे में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं है जबकि उनकी पत्नी में बीमारी के लक्षण हैं। परिवार के तीनों सदस्यों ने खुद को अलग कर लिया है।

विधानसभा अध्यक्ष (speaker of the Assembly) समेत अब तक कम से कम सात विधायक कोरोनावायरस (corona virus) से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें तीन मंत्री भी शामिल हैं। कोरोना से संक्रमित होने वाले विधायकों में से पांच ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री के लालरिनलियाना (61) का इस समय आइजोल के पास जोरम मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है।

इस समय मिजोरम (Mizoram) में कोविड-19 को लेकर आधिकारिक प्रवक्ता डॉ पचुआ लालमलसामा ने बताया कि इस बीच चार सदस्यीय केंद्रीय टीम जो भारत-म्यांमार सीमा के नजदीक चम्फाई जिले का दौरा करने वाली थी उसने अपनी यात्रा एक दिन के लिए टाल दी है। गौरतलब है कि पड़ोसी देश म्यांमार के हजारों शरणार्थी इस समय चम्फाई में रह रहे हैं।

मिजोरम में कोविड-19 के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि का आकलन करने के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की सलाहकार एवं महामारी विशेषज्ञ डॉ विनीता गुप्ता के नेतृत्व में केंद्रीय टीम मंगलवार को आइजोल पहुंची। मिजोरम में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार हो गई है और इस समय इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 16 हजार से अधिक है।

उत्तर पूर्व का राज्य मिजोरम कोरोनावायरसस का हॉटस्पॉट (Corona Hot spot) बनता जा रहा है। यहां एक लाख से अधिक कोविड-19 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। मिजोरम में बुधवार को 1471 लोग संक्रमित पाए गए हैं। यहां मौजूदा समय में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की सूची में केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद चौथे स्थान पर है। 2011 की जनगणना के अनुसार, लगभग 10.91 लाख की आबादी वाले इस छोटे से पूर्वोत्तर राज्य में स्थिति इतनी विकट है कि केंद्र ने चार सदस्यीय टीम भेजी है जो सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेगी और स्थिति का आकलन करेगी।