सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) ने सेरछिप सीट के लिए उप-चुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा की है। MNF के सलाहकार और ग्रामीण विकास मंत्री लालरुतिमा ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा की अध्यक्षता में पार्टी की नामांकन समिति की बैठक में पार्टी के कोषाध्यक्ष और पूर्व विधायक और पूर्व विधायक वनलाज़मा को पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है जो आगामी सीट के लिए सेरछिप सीट से जीतेंगे।


प्रवक्ता लल्लिंछुंगा ने कहा कि पार्टी को उपचुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा करना बाकी है। मुख्य विपक्षी दल ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को भी अपने उम्मीदवार की घोषणा करना बाकी है। ZPM नेता लालडूहोमा को अयोग्य घोषित करने के लिए सेर्चशिप सीट के लिए उपचुनाव आवश्यक था, जिसने 2018 के विधानसभा चुनावों में सीट जीती थी।


पिछले साल 27 नवंबर को, विधानसभा स्पीकर लाल्रीनलियाना सेलो ने 12 MNF विधायकों द्वारा दायर किए गए शिकायतकर्ताओं के बाद लालूभामा को एंटी डिफेक्शन कानून के तहत अयोग्य करार दिया था। निर्वाचन आयोग को अभी तक सेरछिप सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं करनी है। एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि ईवीएम की प्रथम स्तर की जाँच 10 से 12 फरवरी के बीच होगी जिसके बाद ईसीआई उपचुनाव की घोषणा करेगा। उन्होंने कहा कि सीट खाली होने पर छह महीने के भीतर उपचुनाव होना था।