मिजोरम सरकार ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने के दो सप्ताह से अधिक समय बाद आइजोल नगर निगम (एएमसी) क्षेत्र में 7 दिनों के पूर्ण तालाबंदी को फिर से लागू कर दिया है क्योंकि राज्य में बढ़ते कोविड-19 मामले बेरोकटोक बने हुए हैं। जारी आदेश में कहा गया है कि एएमसी क्षेत्र में पूर्ण तालाबंदी 18 जुलाई से 24 जुलाई की मध्यरात्रि तक लागू रहेगी।


लॉकडाउन, आदेश ने कहा कि एक ही भवन परिसर में रहने वाले पड़ोसियों या रिश्तेदारों की आकस्मिक यात्रा सहित लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 की स्थिति के आधार पर उपायुक्त राज्य के अन्य हिस्सों में लॉकडाउन या अन्य कड़े प्रतिबंध लगा सकते हैं। इससे पहले सरकार ने 30 जून से एएमसी क्षेत्र और राज्य के अन्य हिस्सों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी थी। जो 17 जुलाई की मध्यरात्रि तक लागू रहेगा।

कोविड-19 सकारात्मक मामलों का प्रक्षेपवक्र लगातार बढ़ रहा है और नए मामलों का दैनिक औसत अप्रैल में 55 से बढ़कर 202 हो गया है। जून में मई से 270 और अंत में जुलाई के पहले पखवाड़े में 381 तक। अधिकांश समाचार मामले एएमसी क्षेत्र से रिपोर्ट किए जा रहे हैं, इस क्षेत्र में कुल लॉकडाउन लागू करना और अधिक उछाल को कम करने के लिए आवश्यक है क्योंकि कोविड -19 संचरण की वर्तमान प्रवृत्ति राज्य के नाजुक स्वास्थ्य ढांचे को एक निश्चित समय पर खत्म करने की संभावना है।

आदेश में आगे कहा गया है कि सभी पूजा स्थल और धार्मिक मण्डली, शैक्षणिक संस्थान, सार्वजनिक पार्क, पिकनिक स्पॉट, निजी कंपनियां, कुछ को छोड़कर सरकारी कार्यालय, व्यायामशाला, अन्य बंद रहेंगे। इसमें कहा गया है कि खेल अभ्यास, सार्वजनिक सभा और सार्वजनिक मनोरंजन भी सख्त वर्जित है। पानी और बिजली की आपूर्ति, चिकित्सा सेवा, अस्पताल, औषधालयों, फार्मेसियों, टीकाकरण, एलपीजी वितरण, फाइलिंग स्टेशन जैसी आवश्यक सेवाएं या तो सामान्य रूप से खुलेंगी या काम करेंगी। पूर्ण तालाबंदी के दौरान सभी वाणिज्यिक वाहन भी काम करना बंद कर देंगे।