मिजोरम के सर्वोच्च नागरिक समाज संगठन यंग मिजो एसोसिएशन (YMA) ने दोहराया कि अगर तुइरियाल विधानसभा सीट (Tuirial assembly seat) पर आगामी उपचुनाव में उनके लिए विशेष मतदान केंद्रों की व्यवस्था की जाती है, तो यह ब्रू मतदाताओं (Bru voters) को बाधित किया जाएगा। ब्रू (Bru) अब त्रिपुरा ट्रांजिट कैंप में रह रहे हैं और उन्हें पहले से ही उस राज्य में फिर से बसने की अनुमति है।

तुइरियाल विधानसभा (Tuirial assembly) सीट, जो जोरम पीपुल्स मूवमेंट के विधायक एंड्रयू एच. थंगलियाना (Andrew H. Thangliana) की मृत्यु के बाद खाली हुई थी, के लिए उपचुनाव ( ZPM) पार्टी 30 अक्टूबर को होने वाली है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, 663 ब्रू मतदाता हैं, जिन्हें पहले से ही त्रिपुरा में तुइरियाल विधानसभा क्षेत्र में फिर से बसने की अनुमति है और वे दो मतदान केंद्रों से संबंधित हैं।

केंद्रीय YMA अध्यक्ष वनलालरुता ने कहा कि संगठन को हटाने की मांग कर रहा है। राज्य मतदाता सूची से ब्रू मतदाताओं (Bru voters) के नाम, जिन्हें पिछले साल जनवरी में समझौते के बाद पहले ही त्रिपुरा में फिर से बसने की अनुमति दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि ब्रू मतदाता (Bru voters) अब मिजोरम के नहीं हैं क्योंकि उन्होंने स्वदेश वापसी के दौरान राज्य में लौटने से इनकार कर दिया था और उन्हें त्रिपुरा में स्थायी रूप से बसने की अनुमति भी दी गई थी।

उन्होंने कहा कि “हम आगामी उपचुनाव में ब्रू मतदाताओं (Bru voters) के लिए विशेष मतदान केंद्रों की व्यवस्था करने के किसी भी उपाय का कड़ा विरोध करते हैं। हालांकि, हम ठीक हैं अगर ब्रू मतदाता (Bru voters) मिजोरम में अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने दम पर वोट डालने आते हैं, ”।