असम के साथ सीमा पर तनाव के मद्देनजर मिजोरम सरकार ने पड़ोसी राज्य त्रिपुरा और मणिपुर से ईंधन और अन्य जरूरी सामान लाने-ले जाने के लिए कदम उठाए हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। कोलासिब के उपायुक्त एच. ललथलांगलियाना ने एक अधिसूचना में कहा कि असम के कछार से सटे जिले से यात्रा करने वाले मिजोरम के अनिवासियों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

इसमें कहा गया है कि मिजो निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे मिजोरम-असम सीमा पर अंतर-राज्य सीमा मुद्दे के संबंध में कोलासिब जिले के भीतर किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दें और गैर-स्थानीय लोगों को कोई नुकसान न होने दें। इस बीच, अगरतला में इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन के एक अधिकारी ने कहा कि मिजोरम में सड़क मार्ग से पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। 

मिजोरम के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री के. लालरिनलियाना ने आइजोल में कहा कि राज्य सरकार ने त्रिपुरा और मणिपुर से पेट्रोल, डीजल और अन्य आवश्यक वस्तुओं का परिवहन शुरू कर दिया है, हालांकि फिलहाल पहाड़ी इलाकों में इन अनिवार्य वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने मीडिया से कहा कि राज्य में वर्तमान में लगभग तीन महीने के लिए पर्याप्त चावल का भंडार है। अन्य आवश्यक वस्तुएं भी आ रही हैं।

मिजोरम सरकार ने पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय से असम में राष्ट्रीय राजमार्ग 306 पर आर्थिक नाकेबंदी में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था क्योंकि यह पहाड़ी राज्य की जीवन रेखा है, जो इसे देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को लिखे पत्र में, गृह सचिव पी लालबियाकसांगी ने अनुरोध किया कि केंद्र हस्तक्षेप कर सकता है और असम सरकार को राजमार्ग पर माल और रेलवे यात्रियों की आवाजाही फिर से शुरू करने के लिए नाकाबंदी हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दे सकता है।

असम सरकार ने गुरुवार रात एक यात्रा परामर्श जारी कर अपने निवासियों से मिजोरम की यात्रा नहीं करने को कहा और राज्य के लोगों को मिजोरम में काम करने या रहने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतें की सलाह दी।

असम-मिजोरम सीमा पर सबसे हिंसक झड़पों में असम के छह पुलिस कर्मियों की मौत हो गई और दो पड़ोसी राज्यों के लगभग 100 नागरिक और सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जिनमें असम में एक पुलिस महानिरीक्षक और कछार के पुलिस अधीक्षक वैभव चंद्रकांत निंबालकर शामिल हैं।