मिजोरम सरकार (Mizoram Government) ने कोविड-19 (covid-19) की नई गाइडलाइंस के तहत राज्य में कुछ और छूटों के साथ आइजोल नगर निगम (AMC) इलाके और अन्य हिस्सों में कुछ आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत दी है. नई दिशानिर्देश 3 अक्टूबर से प्रभावी होंगे और 16 अक्टूबर तक जारी रहेंगे. शुक्रवार रात को जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद, यह महसूस किया गया है कि कड़े प्रतिबंध लगाने की बजाय मरीजों के बेहतर इलाज पर ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है.

नए आदेश के तहत आइजोल नगर निगम (Aizawl Municipal Corporation) और राज्य के दूसरे कोविड प्रभावित हिस्सों में शनिवार और रविवार को चर्चों को दिन के समय 50 फीसदी क्षमता के साथ दोबारा खोलने की अनुमति दी गई हैं. एएमसी के अलावा कोविड से मुक्त शहरों और गांवों में चर्च 22 अगस्त को ही दोबारा खुल गए. राज्य में 18 जुलाई से सात अगस्त के बीच पूर्ण लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार ने आइजोल नगर निगम इलाके में आंशिक लॉकडाउन और अन्य हिस्सों में कुछ निश्चित प्रतिबंध लगाया था.

आदेश के मुताबिक, आइजोल नगर निगम क्षेत्र में स्कूल और दूसरे उच्च शिक्षण संस्थान अब भी बंद रहेंगे लेकिन राजधानी में ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को 50 फीसदी क्षमता के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दी गई हैं. सरकार ने इससे पहले कोविड मुक्त शहरों में 15 अगस्त से स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को खोलने की अनुमति दी थी. इसके बाद 5 सितंबर को ऐसी जगहों पर सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति मिल गई थी.

एएमसी इलाके में भी अब पब्लिक पार्क को दोबारा खोलने की अनुमति मिली है, हालांकि एक साथ पार्क के अंदर 50 से ज्यादा लोगों को जाने की इजाजत नहीं रहेगी. आदेश के अनुसार, AMC क्षेत्र में 50 फीसदी क्षमता या अधिकतम 50 लोगों की मौजूदगी के साथ किसी भी तरह की गैदरिंग को अनुमति मिली है. वहीं अंतिम संस्कार या शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को 30 से बढ़ाकर 50 या 50 फीसदी क्षमता कर दिया गया है.

सरकार ने राजधानी में सभी दुकानों, बाजारों, होटल, रेस्टोरेंट (50 फीसदी क्षमता) और टूरिस्ट लॉज को पूरी तरह खोलने की इजाजत दे दी है. आदेश में कहा गया है कि राज्य में सभी सरकारी कार्यालय पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे. वहीं जिला मुख्यालयों में रात 8 बजे से सुबह 4 बजे के बीच नाइट कर्फ्यू (night curfew) जारी रहेगा. एएमसी के बाहर के इलाकों में, उपायुक्त अपने जिले में कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति के मुताबिक अलग गाइडलाइन जारी कर सकेंगे.

शनिवार को मिजोरम में कोरोना (corona in Mizoram) वायरस संक्रमण के 1,626 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 96,456 पहुंच गई. शुक्रवार को 3 और लोगों की मौत के बाद राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 314 हो गई. संक्रमण के नए मामलों में कम से कम 263 बच्चे भी हैं. राज्य में संक्रमण दर 20.53 फीसदी दर्ज की गई है. यहां एक्टिव केस की संख्या 16,361 है. मिजोरम (Mizoram) में अब तक 6.82 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई है, इसमें 4.47 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है.