आइजोल : DoNER मंत्री जी.के. रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली और पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी आठ राज्यों के बीच दैनिक सीधी उड़ानें विचाराधीन हैं। मंत्री रेड्डी ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित आइजोल में 10वें अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का उद्घाटन किया।

Horoscope Today : :इन राशि वालों को व्यवसाय मिलेगी में सफलता, ये लोग स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें


उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डीओएनईआर) के कार्यालय जल्द ही सभी पूर्वोत्तर राज्यों में खोले जाएंगे। रेड्डी ने कहा कि आईटीएम का उद्देश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पूर्वोत्तर क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करना है।

पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन मंत्रियों, पूर्वोत्तर राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों और पर्यटन और आतिथ्य संगठनों के प्रमुखों ने तीन दिवसीय आईटीएम में भाग लिया।

Aaj Ka Panchang : आज मार्गशीर्ष माह कृष्ण पक्ष की नवमी, सुबह ही शुरू होगा राहुकाल, जानिए सभी शुभ-अशुभ मुहूर्त


एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह कार्यक्रम 'पर्यटन ट्रैक के लिए जी20 की प्राथमिकताओं' पर केंद्रित होगा, क्योंकि भारत 1 दिसंबर से शुरू होने वाले एक वर्ष के लिए आगामी जी20 अध्यक्षता ग्रहण करेगा।

यह मार्ट आठ पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन व्यवसाय बिरादरी और उद्यमियों को एक साथ लाएगा। चर्चा पैदा करने के लिए खरीदारों, विक्रेताओं, मीडिया, सरकारी एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच बातचीत की सुविधा के लिए इस कार्यक्रम की योजना भी बनाई गई है।

Santoshi Mata Ki Aarti: संतोषी मां का व्रत और आरती करने से होती है भी इच्छाएं पूरी , जानिए मां की आरती


मार्ट में आठ पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा उनकी पर्यटन क्षमता, सांस्कृतिक संध्याओं, आइज़ोल और उसके आसपास के स्थानीय आकर्षणों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर प्रस्तुतियाँ शामिल होंगी।

बयान में कहा गया है कि आईटीएम में बी2बी बैठकें भी शामिल होंगी जहां देश के विभिन्न क्षेत्रों के खरीदार पूर्वोत्तर क्षेत्र के विक्रेताओं के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे। भाग लेने वाले राज्यों के पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए सुंदर हस्तशिल्प और हथकरघा के प्रदर्शन सहित एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है।

इस वर्ष पहली बार मिजोरम में इस मार्ट की मेजबानी के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन किया जाता है। इस मार्ट के पिछले संस्करण गुवाहाटी, तवांग, शिलांग, गंगटोक, अगरतला, इंफाल और कोहिमा में आयोजित किए जा चुके हैं।