मिजोरम ने राज्य में बढ़ते कोविड-19 मामलों के बावजूद, कुछ गतिविधियों, विशेष रूप से आर्थिक, को आसान बनाने के लिए आइजोल नगर निगम (एएमसी) क्षेत्र में कुल तालाबंदी को हटा दिया है। आंशिक तालाबंदी रविवार को लागू हुई और 14 अगस्त की मध्यरात्रि तक लागू रहेगी, जारी सरकारी आदेश में कहा गया है। एएमसी के अलावा अन्य क्षेत्रों में, उपायुक्त अपने-अपने क्षेत्रों की कोविड-19 स्थिति के आधार पर अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी करेंगे। 

आदेश में कहा गया है कि एएमसी क्षेत्र में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए आंशिक लॉकडाउन के रास्ते में कुछ प्रतिबंधों को जारी रखना आवश्यक महसूस किया गया ताकि कोविड -19 को और फैलने से रोका जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि सरकार के नियंत्रण के उपाय हैं। नए आदेश में कहा कि बाहर या सड़कों पर लोगों की आवाजाही और एएमसी के भीतर एक ही परिसर या दूर के इलाकों में पड़ोसियों या रिश्तेदारों की आकस्मिक यात्रा आंशिक तालाबंदी के दौरान पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

राज्य के अन्य हिस्सों में स्कूल खोलने की अनुमति दी जाएगी जहां उपायुक्तों और ग्राम टास्क फोर्स द्वारा की जाने वाली व्यवस्था के आधार पर शून्य कोविड-19 मामला है और ऐसे स्कूल स्कूलों को जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन करना चाहिए। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा, यह कहा। बहुत आवश्यक मामले में यात्रा या अंतर-राज्य आंदोलन की भी अनुमति है।

सरकारी और निजी दोनों के तहत निर्माण कार्य, खेतों या बगीचे में काम करना और पानी और बिजली की आपूर्ति, चिकित्सा सेवा, अस्पताल, औषधालयों, फार्मेसियों, टीकाकरण, एलपीजी वितरण, फाइलिंग स्टेशन जैसी आवश्यक सेवाएं भी एएमसी क्षेत्र में सामान्य रूप से कार्य करेंगी। एएमसी में सरकारी कार्यालयों को 50 प्रतिशत श्रमिकों के साथ खोलने की अनुमति है और चर्च द्वारा संचालित या निजी कंपनी के कार्यालय भी सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल के तहत खोले जाएंगे।

आवश्यक वस्तुओं, भोजनालयों और सब्जी के बीज या सामग्री की दुकानें प्रतिदिन (सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच आवश्यक वस्तुओं/भोजनालयों के लिए) खुलेंगी, जबकि अन्य सामानों की दुकानों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा और उन्हें खोलने की अनुमति दी जाएगी। उनके वर्गीकरण के आधार पर विशिष्ट दिन, आदेश में कहा गया है।