देश कई शक्तिशाली देशों से अच्छे संबंध बनाने में लगा हुआ है। इसी तरह से कई राज्य जो सीमा से सटे हुए हैं वो भी पड़ोसी देश जो भारत देश की सीमा से सटे हैं उनके साथ सभी तरह के संबंध बना रहे हैं। इसी तरह पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष लाल थनहवला ने इज़ावल में एक प्रेरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राजनीति को इस तरह से खेला और तैयार किया जाना चाहिए, जिसमें यीशु मसीह भी इसमें हिस्सा ले सकें।


कांग्रेस नेता ने कहा कि कुछ लोगों ने राजनीति को एक गंदा खेल बना दिया है जहां एक अनैतिक कीचड़ उछालना और बेबुनियाद आरोप लगाए जाते हैं। राजनीति का उपयोग सकारात्मक तरीके से किया जाना चाहिए और हमारे लिए उचित चैनल के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। विकास में और इसे इस तरह से भी तैयार किया जाना चाहिए कि यीशु सभी प्रक्रिया में शामिल हो सके। थनहवला ने बताया कि ईसाई बहुल मिज़ोरम को पड़ोसी राज्यों और देशों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाना चाहिए।


म्यांमार और बांग्लादेश के साथ सीमा व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए क्रॉस बॉर्डर रोड पहले से ही कांग्रेस द्वारा शुरू किया गया था और केंद्र की परियोजनाओं में रुचि थी। लाल थनहवला ने कहा कि दुनिया की कोई भी सरकार किसानों और गरीबों के बिना ज्यादा समय तक टिक नहीं सकती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान, हमने गरीबों और कई लोगों को कार्यक्रम से बाहर करने के लिए नई भूमि उपयोग नीति (NLUP) को लागू किया है और इसकी वजह से एक अच्छा जीवन शुरू किया है। कांग्रेस नेता ने सेवानिवृत्त मिजोरम पुलिस सेवा के अधिकारी रिआडो हिल्चो सहित 10 नए सदस्यों को कांग्रेस में शामिल किया है।