अगर आपको भी आने वाले 7 दिनों में बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। हर महीने बैंक में शनिवार रविवार के अलावा भी कई त्योहारों पर छुट्टियां रहती हैं और यह अवकाश कई बार राज्यों के हिसाब से अलग-अलग भी होते हैं। तो आप अगले 7 दिन में बैंक जाने से पहले ये छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के मुताबिक, इस महीने कुछ राज्यों में अलग-अलग मौकों पर भी तीन छुट्टियां होंगी।

आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर महीने की छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है, जिसमें सभी राज्यों के हिसाब से छुट्टियां दी गई होती हैं, जिससे बैंक ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

RBI के मुताबिक, 12 जून को महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 13 जून यानी रविवार को साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा। इसके बाद 14 जून को बैंक खुले रहेंगे तो आप सोमवार को बैंक जा सकते हैं।

आपको बता दें 15 जून को Y.M.A. डे मिथुन संक्रांति और रज पर्व है, जिसकी वजह से मिजोरम के आइजोल, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि यह त्योहार सिर्फ इन ही राज्यों में मनाते हैं तो यहां बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

आने वाले दिनों में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक-

20 जून- रविवार

25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद)

26 जून- महीने का चौथा शनिवार

27 जून- रविवार

30 जून- रेमना नी (आइजोल में बैंक बंद)