जून महीने के पहले हफ्ते में बैंक सिर्फ 1 दिन 6 जून को बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन रविवार की छुट्टी है। बैंकों में दूसरे और चौथे हफ्ते में दो दिन की छुट्टी होती है।

इसके बाद जून में 12 तारीख को दूसरे शनिवार की छुट्टी है। जबकि 13 जून को रविवार की छुट्टी है ही, ऐसे में आप अपने बैंक के काम शुक्रवार को ही निपटा लें।

इन राज्यों में 15 जून की भी छुट्टी
देशभर के बैंकों में 12 और 13 जून के बाद अगली छुट्टी रविवार 20 जून 2021 की है। लेकिन ओडिशा और मिजोरम में 15 जून की भी छुट्टी है। मिजोरम में इस दिन Y.M.A. Day और ओडिशा में राजा संक्रांति मनाई जाएगी।

क्या है Y.M.A. Day और राजा संक्रांति
मिजोरम में Youth Mizo Association (Y.M.A.) का स्थापना दिवस इस दिन मनाया जाता है.  Y.M.A. की स्थापना 1935 में हुई थी और यह मिजोरम के सबसे बड़े स्वयंसेवक संगठनों में से एक है। वहीं ओडिशा में राजा संक्रांति या मिथुन संक्रांति का उत्सव महिलाओं के सम्मान में मनाया जाता है। ये तीन दिन तक चलता है।

जम्मू-कश्मीर में 25 जून की छुट्टी
केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बैंक 25 जून को भी बंद रहेंगे। यहां इस दिन सिक्खों के छठे गुरु, गुरु हरगोविंद सिंह जी की जयंती मनाई जानी है।

30 को मिजोरम में फिर छुट्टी
जम्मू-कश्मीर में 25 जून की छुट्टी होने की वजह से वहां बैंक में लॉन्ग वीकेंड की छुट्टी रहेगी, क्योंकि देशभर की बैंक शाखाएं 26 और 27 जून को चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टी के चलते बंद रहेंगी। वहीं मिजोरम में 30 जून को भी बैंक बंद रहेंगे, उस दिन राज्य में ‘रेमना नी’ मनाया जाएगा।