मिजोरम सरकार ने कोविड-19 मामलों में लागातर बढ़ोतरी को देखते हुए आईजोल नगर निगम क्षेत्र में 8 दिन का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। कोरोना वायरस ने सारी दुनिया में ही तबाही मचा रखी है। अब तक इस वायरस से 4 लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 करोड़ से भी ज्यादा है। यह सिलसिला अभी तक भी जारी है। भारत के कई हिस्सों में अभी तक भी व्यापक लॉकडाउन जारी है।


वैसे तो केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को अनलॉक-5 कर दिया है लेकिन कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए कई इलाकों में अभी भी रेड जोन हैं। सरकार ने अभी तक तालाबंदी रखेने का फैसला किया है। इसी तरह से मिजोरम सरकार ने तालाबंदी आज से सुबह 4:30 बजे से लागू कर दी है और 3 नवंबर को सुबह 4:30 बजे तक जारी रखने का ऐलान किया है। सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री आर.लथलंगालिया और गृह मंत्री पु लालचमालियाना की अगुवाई में एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया।

मिजोरम मुख्यमंत्री जोरमथांगा यह फैसला लिया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और गृह मंत्री की अध्यक्षता में एक आपातकालीन बैठक आज मिनैको में हुई, जिसने मुख्यमंत्री से सहमति प्राप्त करने के बाद एएमसी क्षेत्र के भीतर लॉकडाउन लगाने का फैसला किया। मिजोरम मे सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 2,493 है, 290 पर सक्रिय मामले हैं जबकि राज्य में अब तक 2,203 लोगों को छुट्टी दे दी गई है।