पीएम केयर्स फंड के तहत स्थापित कम से कम 13 प्रेशर स्विंग सोखना (PSA) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन मिजोरम के अस्पतालों में किया गया है। सेरछिप जिला अस्पताल में वर्चुअल उद्घाटन समारोह में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. आर. ललथंगलियाना ने भाग लिया है। उन्होंने कहा कि ये संयंत्र राज्य में कोविड-19 रोगियों और अन्य बीमारियों के रोगियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन के उत्पादन की सुविधा प्रदान करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि सेरछिप जिला अस्पताल में PSA ऑक्सीजन संयंत्र उन 35 संयंत्रों में शामिल है जिनका उद्घाटन प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किया। पीएम केयर्स फंड के तहत स्थापित 13 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट मिजोरम के 13 अस्पतालों में स्थापित किए गए थे।
10 जिला अस्पतालों, ZMC और MSCI के अलावा, आइजोल के कुलिकॉन अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किया गया है, जो पहले एक मानसिक अस्पताल था जिसे अब समर्पित कोविड -19 स्वास्थ्य केंद्र (DCHC) में बदल दिया गया है।

पीएमओ ने कहा कि अब तक देश भर में कुल 1,224 ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स फंड के तहत वित्त पोषित किया गया है, जिनमें से 1,100 से अधिक पौधों को प्रति दिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन प्रदान किया गया है। आइजोल के जेम्बावक में मिजोरम राज्य कैंसर संस्थान (एमएससीआई) में ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने राज्य भर के विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्रों के चालू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।