मिजोरम की तुइरियाल विधानसभा (Tuirial Assembly) के लिए 30 अक्टूबर को उपचुनाव होने वाले हैं। निर्वाचन लालथलांगलियाना (Lalthlangliana) के अनुसार, मिजोरम पीपुल्स फोरम (MPF) द्वारा मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), कांग्रेस और ZPM के खिलाफ एक-एक शिकायत दर्ज की गई है, जो राज्य में चर्च समर्थित पोल वॉचडॉग है। उन्होंने कहा कि सभी पक्षों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और सभी ने इसका जवाब दे दिया है।


जवाहर ने कहा कि त्रिपुरा ट्रांजिट कैंप (transit camp) के कम से कम 663 ब्रू मतदाता अभी भी तुइरियाल विधानसभा क्षेत्र (Tuirial Assembly) में 17,911 मतदाताओं में नामांकित हैं। उन्होंने कहा था कि ब्रू मतदाताओं (Bru voters) के लिए विशेष व्यवस्था करने या विशेष मतदान केंद्र स्थापित करने की अभी कोई योजना नहीं है और अभी तक मानक व्यवस्था की जा रही है।


पिछले चुनावों में ब्रू मतदाता (Bru voters) राहत शिविरों में डाक मतपत्रों के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग करते थे। 2018 के विधानसभा चुनावों के बाद से ही ब्रू के लिए मिजोरम-त्रिपुरा सीमा पर कन्हमुन गांव में विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। 2018 के विधानसभा चुनावों में 12,000 से अधिक ब्रू मतदाताओं में से लगभग 52% ने कान्हमुन में और 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 33.54% ने वोट डाला है।