मिजोरम विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं। आज हम जिस लुंगलेई नॉर्थ विधानसभा सीट की बात करेंगे, यहां 10 साल से कांग्रेस का कब्जा है। इस सीट पर पिछले दो विधानसभा चुनावों से कांग्रेस के टिकट पर पीसी लालथियाना जीतते आ रहे हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान पीसी लालथियाना ने एमएनएफ के डॉ के. वनलालवामा को हराया था। वहीं 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव के दौरान लालथियाना ने एमएनएफ के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सी. लालरिनसंगा को चुनाव में शिकस्त दी।

2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 13047 वैध मत पड़े थे। इस चुनाव के दौरान कांग्रेस के लालथियाना ने एमएनएफ के वनलालावमा को 870 मतों से चुनाव में हराया था। चुनाव में कांग्रेस के लालथियाना के पक्ष में 6168 मत पड़ें। वहीं इस चुनाव में उप-विजेता रहे एमएनएफ के डॉ के. वनलालवामा को 5298 मत मिले।

वहीं 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के ही टिकट पर चुनाव लड़ रहे पी.सी लालथियाना ने एमएनएफ उम्मीदवार सी.लारिनसांगा को 705 मतों से पराजित किया था। इस विधानसभा सीट पर 2008 में हुए मतदान के दौरान कुल 12117 वैध मत पड़े थे। इस चुनावी मुकाबले में कांग्रेस के विजेता उम्मीदवार लालथनलियाना को 4914 मत मिले, वहीं उप-विजेता एमएनएफ के सैमसन लारिनसांगा को 4209 मत मिला था।

उत्तर पूर्व में स्थित इस राज्य में कुल 40 विधानसभा सीटें हैं। 8 जिलों वाले इस पर्वतीय राज्य में 25 नवंबर 2013 को हुए पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को सत्ता हासिल हुई थी, जिसमें कांग्रेस के ललथनहवला राज्य के मुख्यमंत्री बने। 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्य मुकाबला कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट के बीच था। इस चुनाव के दौरान मिजोरम देश का पहला राज्य बना, जहां पहली बार ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हुआ था, जिसमें कांग्रेस को 34 सीटें मिली थी। इससे पहले भी 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 32 विधानसभा सीटें जीती थी और कांग्रेस के ललथनवा हीं मुख्यमंत्री बने थे।

इस साल भी चुनाव आयोग के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद मिजोरम में चुनाव आचार संहिता 2 नवंबर से लागू हो चुकी है। राज्य में नामांकन की अंतिम तारीख 09 नवंबर को रखी गई है। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर को होगी। नामांकन वापसी 4 नवंबर तक हो सकती वापस ले सकते हैं। आपको बता दें कि मिजोरम विधानसभा सीटों के 40  सीटों के लिए 28 नवम्बर को एकचरण में ही होने जा रहे है।राज्य में 11 दिसम्बर को मतगणना होगी।