भारतीय जनता पार्टी ने मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 23 उम्मीदवारों का नाम जारी किया गया है। इससे पहले 20 अक्टूबर को प्रदेश की 13 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। बीजेपी के उम्मीदवारों की सूची में सबसे अधिक 6 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। जोराम पीपुल्स मूवमेंट ने दो महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है, वहीं कांग्रेस ने एक मात्र महिला वी चांगूथ को मैदान में उतारा है।

मिजोरम में कुल 40 विधानसभा सीटें हैं। बची चार सीटों - हछेक, पश्चिमी आइजोल III,आइजोल दक्षिण I और पलक के उम्मीदवारों की लिस्ट प्रदेश बीजेपी चुनाव के अध्यक्ष जे.वी हलुना ने पार्टी प्रमुख को दी है।जैसे ही इस पर सहमति बन जाएगी, बचे चार सीटों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। जारी की गई सूची में इसी वर्ष इस्तीफा देने वाले लाल ललथनहलवा कैबिनेट के पूर्व मंत्री बुद्ध धन चक्मा को तुइचवंग निर्वाचन क्षेत्र दिया गया था। बीजेपी के राज्य अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें मिजोरम के 16 निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के जीतने का पूरा भरोसा है।

मिजोरम विधानसभा चुनाव 28 नवंबर को होने जा रही हैं। कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी थी।  दिल्ली में हुई चुनाव समिति की बैठक के बाद नामों पर अंतिम मुहर लगी। इस समिति में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत चुनाव समिति के कई नेता शामिल थे।

बता दें कि इस समय राज्य में कांग्रेस पार्टी सत्ता में है और मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) मुख्य विपक्षी पार्टी की भूमिका में है। लाल थनहवला मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं। यहां अभी कांग्रेस के पास 34 सीटें, MNF की 5 सीटें और अन्य के पास 1 सीट है। नॉर्थ-ईस्ट का राज्य मिजोरम 1987 में अस्तित्व में आया था। यहां पहली बार 1989 में कांग्रेस की सरकार बनी थी, जो लगातार दो बार सत्ता में रही। फिर दो बार मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) की सरकार रही। 2008 से कांग्रेस फिर यहां सत्ता में है। कांग्रेस के चार कार्यकाल में मुख्यमंत्री हर बार लाल थनहवला रहे हैं, जबकि MNF की दो सरकारों में मुख्यमंत्री ज़ोरामथंगा रहे। इन दोनों के अलावा मिजोरम में बीजेपी के प्रदर्शन पर भी निगाह रहेगी।