मेघालय में महिला मतदाताओं ने राज्य की तीन विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को उपचुनाव (by-elections) में अपने पुरुष समकक्षों को पछाड़ दिया है। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि तीन विधानसभा सीटों - मावरिंगकेंग, राजाबाला और मावफलांग में कुल 1,02,695 मतदाताओं में से 53,106 महिला मतदाता हैं और 49,589 पुरुष मतदाता हैं।


तीन मौजूदा विधायकों डेविड ए नोंगरम (Congress, Mawringkeng), आजाद जमान  (UDP, Rajabala) और सिंटार क्लास सुन (Independent, Mawphlang) की मौत के बाद तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है।  मेघालय के मुख्य चुनाव अधिकारी एफ.आर. खरकोंगोर (Meghalaya Chief Electoral Officer) ने कहा कि उपचुनाव कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की दो अतिरिक्त कंपनियों की मांग की गई है।
सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं एनपीपी-बहुल मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (MDA) की घटक भाजपा ने राजाबाला से उम्मीदवार उतारे हैं।
उपचुनाव लड़ने के लिए स्थानीय दलों के प्रत्याशियों सहित कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। मावरिंगकेंग और राजाबाला से पांच-पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि तीन उम्मीदवार मावफलांग से चुनाव लड़ रहे हैं। उप -चुनाव 30 अक्टूबर को होने हैं और वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी।