भारत विविधताओं का देश है। अलग-अलग मौसम और तापमान के कारण यहां प्रकृति के भी अलग-अलग रूप देखने को मिलते हैं। यहां कहीं पहाड़ है तो कहीं मैदान, कहीं कल-कल बहती नदी तो कहीं सूखे रेगिस्तान। यही कारण है कि हमारे देश की नेचुरल ब्यूटी दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर खींचती है। भारत में जाने कितनी देखी-अनदेखी खूबसूरत जगहें हैं जहां एक बार जाने के बाद वहां से वापस आने का मन नहीं करता। ऐसी ही एक मनमोहक जगह है मेघालय की उमियम लेक (Umiam Lake)।

यकीन मानिए नॉर्थ ईस्टर्न स्टेट मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलांग से 15 किमी दूर स्थित उमियम लेक जाने के बाद आपका दिल वहां से वापस आने का नहीं करेगा। इसे आमतौर पर बारापानी झील भी कहा जाता है। यह एक मानव निर्मित झील है। हालांकि इसे शुरू में बांध के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन अब यह एक लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। 

220 स्क्वायर किलोमीटर में फैली इस झील को खूबसूरत बनाते हैं आसपास मौजूद हरी-भरी पहाड़ियां और मैदान। इन्स्टाग्राम पर Incredible India ने अपने अकाउंट पर इस झील की कुछ ऐसी ही तस्वीरें पोस्ट की हैं, जिन्हें देखकर आपका मन बस तुरंत वहां पहुंचने  के लिए टिकट बुक कराने का ही होगा।

झील के अनूठे नीले रंग उसके ऊपर पुल पर से गुजरने वाले राहगीरों को मंत्रमुग्ध कर लेते हैं। चारों ओर सिल्वन पहाडि़यां और हरे खासी चीड़ वृक्ष इस विशाल झील के वैभव को बढ़ाते हैं। अगर आप भी नई जगहें देखने और घूमने के शौकीन हैं तो मेघालय के इस छिपी हुई झील को अवश्य घूमे।