घूमना हर किसी को पसंद होता है। दुनिया की हर जगह की अपनी खासियत है। किसी भी परिस्थिति, उम्र, मौसम, समय में घूमा जा सकता है लेकिन अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपके जीवन के रोमांच के लिए जरूरी है कि आप कुछ जगहों का भ्रमण शादी से पहले ही कर लें। शादी के बाद जिम्मेदारियां और सुरक्षा के दायरे बढ़ जाते हैं। ऐसे में कई बार आप उन खास जगहों पर उस तरीके से नहीं घूम पाते हैं, जिस तरीके से उन्हें विवाह से पहले घूमा जा सकता था। युवा मन रोमांच से भरा होता है। विवाह के बाद आपको इस बात का मलाल नहीं रहना चाहिए कि आपने अपने जीवन में कुछ मिस कर दिया है। जानिए कुछ खास जगहें, जहां शादी से पहले आपको एक बार जरूर घूम लेना चाहिए।

घूमने और बाइक राइडिंग के शौकीन युवाओं के लिए लद्दाख जन्नत है। शादी के पहले आप सोलो ट्रिप या दोस्तों के साथ लद्दाख हो आइए क्योंकि एक बार शादी हो गई तो फिर लद्दाख जैसी जगह का रोमांच कम हो सकता है। लद्दाख में आप बाइक किराये पर लेकर खार्दुंग ला पास, पैंगोंग झील, जनंकार घाटी, हेमिस नेशनल पार्क और स्पीटूक गोंपा आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

शादी से पहले आप पर जिम्मेदारियों का भार नहीं होता है। आप अपने दोस्तों के साथ मेघालय की हरियाली के बीच झरनों की खूबसूरती को देखते हुए पहाड़ों का लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आपको ट्रेकिंग पसंद है तो मेघालय आपके लिए बेहतर विकल्प है। यहां आप एलीफेंट लेक, स्प्रेड ईगल फॉल, सेवन सिस्टर फॉल, उमियम लेक, शिलांग व्यू प्वाइंट, गारो हिल्स, खासी हिल्स आदि के साथ अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। मेघालय में वे सारी खूबियां है, जिनकी एक युवा को तलाश होती है। खूबसूरती और सुकून का ऐसा अद्भुत संगम आपको और कहीं नहीं मिलेगा।

ऋषिकेश एक ऐसी जगह है, जहां आप यूं तो शादी के बाद भी जा सकते हैं लेकिन जरूरी है कि आप एक बार विवाह के पहले भी जाएं। शादी से पहले आप बिना किसी रोक-टोक के यहां के हर तरह के रोमांच का आनंद उठा पाएंगे। बंजी जंपिंग, जीप लाइनिंग, पैराग्लाइडिंग के रोमांचक नजारों को आप अपनी आंखों में कैद कर सकते हैं। शादी के बाद बढ़ती जिम्मेदारियां और फिक्र आपको ये सब करने से रोक सकती हैं।

अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ रोमांचक ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो अंडमान एंड निकोबार आइलैंड जाइए। यहां आप अपने सभी तरह के खौफ को अलविदा कह सकते हैं। यहां आपके लिए काफी कुछ नया होगा, जैसे- आप यहां स्कूबा डाइविंग और पैरासेलिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां का जेल नेशनल मेमोरियल, पोर्ट ब्लेयर का राजीव गांधी वॉटर स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, चिड़िया टापू, राधानगर बीच, सेल्युलर और महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क जैसी जगहें आपकी यात्रा को सार्थक बना देंगी।