मेघालय (Meghalaya) भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक खूबसूरत राज्य है। यह विविध परिदृश्यों, समृद्ध वनस्पतियों और जीवों और स्वागत करने वाली जनजातियों से धन्य है। अगर आप बाहर घूमने का आनंद लेते हैं, तो मेघालय आपके लिए जगह है।


मेघालय (Meghalaya) का भूगोल तीन मुख्य पहाड़ियों में विभाजित है- मध्य श्रेणी में खासी पहाड़ियाँ, पश्चिमी सीमा में गारो पहाड़ियाँ और पूर्वी सीमा में जयंतिया पहाड़ियाँ। खासी पहाड़ियाँ सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं क्योंकि यहीं पर सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थित हैं। प्रकृति की प्रचुरता के साथ उपहार में दिया गया, मेघालय ताज़ी हवा में सांस लेने के लिए जा सकते हैं।


उमियम झील (Umiam Lake )

मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलांग से 15 किमी की दूरी पर स्थित उमियम झील मेघालय की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलों में से एक है। यह स्थानीय लोगों द्वारा "बारा पानी" के नाम से लोकप्रिय है और 220 किमी 2 की दूरी तय करता है। हरे-भरे खासी देवदारों के साथ सीमावर्ती सिल्वन हिल्स इस विशाल झील की भव्यता में योगदान करते हैं। हालांकि यह मूल रूप से जलाशय या जलाशय की तरह बनाया गया था, लेकिन आज यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बन गया है। यह अपने जलीय खेलों और साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें वाटर साइकलिंग, कयाकिंग और बोटिंग शामिल हैं।

हाथी जलप्रपात (Elephant Falls)

एलिफेंट फॉल्स शिलांग के पास स्थित है और इसका नाम हाथी के आकार के पत्थर के आधार पर रखा गया है। यह उत्तर-पूर्व के भीतर सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक है। जलप्रपात के तीन स्तर विभिन्न सुविधाजनक स्थानों से आम आदमी के लिए सुलभ हैं, जो इसे एक यात्री के लिए आनंददायक बनाता है। झरने के एक किनारे पर हाथी जैसे शिलाखंड होने के कारण, अंग्रेजों ने इसे हाथी जलप्रपात कहा। हालाँकि, 1897 में एक बड़े भूकंप के कारण पत्थर उखड़ गया और फिर बह गया। अपने स्मृति चिन्ह के लिए अविस्मरणीय यादें एकत्र करते हुए प्रकृति के बीच आनंद लेने के लिए यह वास्तव में एक शानदार जगह है।



क्रैंग सूरी फॉल्स (Krang Suri Falls)

निःसंदेह यह सबसे शानदार जलप्रपात है जिसे आपने कभी देखा होगा। मेघालय राज्य की राजधानी शिलांग से क्रंग सूरी पहुंचने में कुछ समय लगता है क्योंकि यह जयंतिया पहाड़ियों में बसा है। क्रैंग सूरी चमकीले नीले समुद्र और तेज धूप से घिरा हुआ है। वातावरण का यह नशीला मिश्रण अवसर पर इंद्रधनुष उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है।