मेघालय (Meghalaya) भारत का पूर्वी राज्य है जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। पर्यटन के लिए एक खूबसूरत राज्य है।अगर आप कभी मेघायल घूमने (Meghalaya trip) जाते हैं तो यहां पर्वत, वर्षा, धूप, उच्च पठारों, लुभावने झरनों, नदियों और घास का खास नजारा मिलेगा। पर्यटन की नजर से मेघायल काफी खास है। 

जयंतिया हिल्स की अपनी एक अलग तरह की खूबसूरती है,यहां राजसी पहाडियों की भूमि है और यह पूर्व जयंतिया साम्राज्य का हिस्सा है। मेघालय (Meghalaya) में स्थित यह पहाड़ी कई पटकाई पहाड़ियों का अहम हिस्सा हैं।

मेघालय (Meghalaya) की खूबसूरती को हाथी फाल्स चार चांद लगता है। आपको बता दें कि यह उत्तर पूर्व राज्य में सबसे लोकप्रिय फॉल्स में से एक हैं। हाथी फाल्स किसी स्वर्ग जैसी खूबसूरती से परिपूर्ण है।

मावसई गुफा एक प्रमुख लोकप्रिय स्थल है। मवसमाई गुफा चेरापूंजी के करीब है। भूलभुलैया की तरह इस गुफा में चमकती हुई रोशनी और पत्थरों का नजारा है। मावसई गुफा की लम्बाई 150 किलोमीटर है।

मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलांग भी पर्यटन स्थल के लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। शिलांग हिल स्टेशन को बादलो का निवास स्थान भी कहां जाता है। यहां का नजरा ना भूले वाला होता है।

मासिनराम दुनिया के सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक हैं। अगर आप बारिश के प्रेमी हैं तो यहां से ज्यादा खूबसूरती भारत के किसी कोने पर आपको नहीं मिल सकती है। ये प्राकृति का स्वर्ग कहा जाता है।ये एक छोटी सी और बेहद खूबसूरत जगत है।

चेरापूंजी मेघालय को एक अद्भुत पर्यटन स्थल हैं, वो जगह पूरे भारत में फेमस है। चेरापूंजी में बारिश बहुत होती है। लेकिन यहां का वातावरण काफी शुद्ध और खूबसूरत है। अगर आप मेघायल जाते हैं तो एक बार चेरापूंजी जरूर जाएं।