मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (MBoSE) ने हाल ही में जारी एक बयान में कहा है कि ताजा और असफल दोनों उम्मीदवार समान रूप से माध्यमिक स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र (SSLC) और उच्चतर माध्यमिक स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र (HSSLC) परीक्षा में बिना किसी चयन परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे। MBoSE मार्च और अप्रैल 2021 में अंतिम परीक्षा आयोजित करेगा। शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि SSLC और HSSLC दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए कोई चयन परीक्षा नहीं होगी।


इसी के साथ बताया गया कि इसके लिए तारीखें मुख्य परीक्षाओं की घोषणा बाद की तारीख में MBoSE द्वारा की जाएगी। इसमें कहा गया है कि गैर-संबद्ध स्कूलों सहित सभी स्कूलों को अपने स्तर पर कोई चयन परीक्षा आयोजित नहीं करनी चाहिए। निश्चित रूप से, जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा SSLC और HSSLC परीक्षाओं के लिए 2021 में कोई चयन परीक्षा आयोजित नहीं की जानी चाहिए।


परीक्षा उम्मीदवारों के लिए एकमुश्त छूट रद्द करना केवल कोरोना काल स्थिति को देखते हुए सभी हितधारकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि इनमें चयन परीक्षा से गुजरना पड़ सकता है और वर्तमान अधिसूचना को पूर्ववर्तीता नहीं माना जाना चाहिए। बताया जा रहा है कि 2021 में SSLC और HSSLC परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या लगभग 1 लाख हो सकती है।