नवंबर की शुरुआत हो गई है। इस महीने में दिवाली, छठ, गुरु नानक जयंती जैसे कई अहम पर्व हैं। इसलिए सामान्‍य महीनों के मुकाबले इस बार बैंकों में छुट्टियां भी ज्‍यादा हैं। महीने के पहले दिन यानी 1 नवंबर को रविवार है, जो साप्‍ताहिक अवकाश का दिन होता है। इस दिन बैंक बंद रहते हैं। नवंबर के पहले हफ्ते में बैंकों की कोई छुट्टी नहीं है। इसके बाद 8 नवंबर को रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

वहीं दूसरे हफ्ते में 13 नवंबर को वांगाला पर्व की वजह से शिलॉन्‍ग के बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 14 नवंबर दिवाली अमावस्या (लक्ष्मी पूजन) और 15 नवंबर को रविवार होने की वजह से सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं, 16 नवंबर को भाईदूज मनाया जाएगा, तो अधिकतर राज्‍यों में बैंकों के कामकाज नहीं होंगे। 

17 और 18 नवंबर को सिक्‍किम में बैंकों के कामकाज पर असर पड़ सकता है। दरअसल, यहां 16 से 18 नवंबर तक दिवाली मनाई जाएगी। 20 और 21 नवंबर को छठ पर्व की वजह से बिहार और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे। 22 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 

23 नवंबर को शिलॉन्‍ग में बैंक बंद रहेंगे जबकि 28 नवंबर महीने का चौथा शनिवार रहने की वजह से अधिकतर राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 29 नवंबर को रविवार है तो वहीं 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा है। इस दिन भी अधिकतर राज्‍यों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।