देश में ईंधन मूल्यों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच मेघालय से अच्छी खबर आई है। राज्य सरकार ने पहले दो रुपये लीटर दाम कम किए थे। मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 5.40 रुपये और डीजल के दाम में 5.10 रुपये लीटर की कमी की गई। दामों में जिलों के स्थानीय करों के अनुसार थोड़ा फर्क हो सकता है। मुख्यमंत्री कॉनराड कोंगकल संगमा ने यह घोषणा की।

मेघालय सरकार अब तक दो चरणों में कुल ईंधन के दाम सात रुपये कम कर चुकी है।  इससे राज्य के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। राज्य में व्यावसायिक वाहनों के मालिक व चालक महंगे ईंधन के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। कीमतें घटाए जाने से अब आंदोलन खत्म किया जा सकता है।  मुख्यमंत्री संगमा ने कहा कि राज्य सरकार ने ईंधन पर कर से राज्य सरकार की कमाई होती है। कीमतें कम करने से सरकार को वित्तीय अड़चनें आएंगी, लेकिन जनता को राहत मिलेगी।

राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह इन ईंधनों पर दो रुपये की छूट दी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पेट्रोल का भाव कुल मिलाकर 7.4 रुपये और डीजल 7.1 रुपये सस्ता हो गया है।

मेघालय सरकार ने जनता को राहत देने के लिए पेट्रोल पर वैट 31.62 प्रतिशत या 17.60 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। इसी तरह डीजल पर वैट 22.59 प्रतिशत या 12.50 रुपये से घटाकर 12 प्रतिशत या 9 रुपे प्रति लीटर कर दिया है।

संगमा ने बताया कि अब राजधानी शिलांग में पेट्रोल 91.26 रुपये प्रति लीटर से घटकर 85.86 रुपये हो जाएगा। इसी तरह डीजल के दाम 84.23 रुपये प्रति लीटर से घटकर 79.13 रुपये हो जाएंगे।