शिलांग : मेघालय में नोंगस्टोइन-रामबराई-किरशाई सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है और जल्द ही पूरा हो जाएगा।  यह बात मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बुधवार को पश्चिम खासी हिल्स जिले के रामबराई में कही।

यह भी पढ़े : Aaj ka Rashifal November 10 : इन राशि वालों के लिए जोखिम भरा रहेगा दिन , तांबे की वस्तु से सूर्यदेव को जल अर्पित करें


मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा ने कहा, क्षेत्र में खराब सड़क संपर्क के कारण लोगों को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह महत्वपूर्ण सड़क संपर्क पूरा हो जाए।  मेघालय में नोंगस्टोइन-रामबराई-किरशाई सड़क का निर्माण लगभग 231 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा बुधवार को सुदूर पश्चिम खासी हिल्स जिले के रामबराई में थे, जहां उन्होंने रामबराई समुदाय और ग्रामीण विकास (सी एंड आरडी) ब्लॉक का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़े : शुक्र राशि परिवर्तन : 11 नवंबर से इन राशि वालों पर होगी धन की बरसात, मां लक्ष्मी करेंगी कृपा


रामबराई सी एंड आरडी ब्लॉक पश्चिम खासी हिल्स के नोंगस्टोइन सी एंड आरडी ब्लॉक से बना है। यह 584.628 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करेगा। इसमें 36148 की आबादी वाले 109 गांव शामिल होंगे। रामबराई मेघालय में पश्चिम खासी हिल्स के जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर है।

इस क्षेत्र के प्रमुख समुदाय खासी और गारो हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहा कि नए ब्लॉक के निर्माण से जमीनी स्तर पर बेहतर शासन सुनिश्चित होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि इसके माध्यम से प्रखंड विकासात्मक गतिविधियों को गति दी जाएगी और कुशल तरीके से सरकार की सेवाएं दी जाएंगी। 

यह भी पढ़े : Numerology Horoscope : 10 नवंबर का दिन इन मूलांकों में जन्मे लोगों के लिए रहेगा उतार-चढ़ाव भरा, जानिए आपका मूलांक


मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा ने कहा, जब योजनाओं और कार्यक्रमों की बात आती है तो सी एंड आरडी ब्लॉक सबसे महत्वपूर्ण प्रशासनिक इकाइयाँ हैं। ब्लॉक राज्य भर के लोगों के लिए सुलभ होना चाहिए। रामबराई के लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्हें सरकार की बुनियादी सेवाओं के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता था। ब्लॉक का उद्घाटन सुनिश्चित करेगा कि सेवाओं को लोगों के करीब लाया जाए। 

उन्होंने यह भी बताया कि मेघालय सरकार प्रखंड कार्यालयों से विभिन्न प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन की सुविधा के लिए एक संशोधित मानदंड के साथ आ रही है।

मेघालय के सीएम ने कहा, "लोग ब्लॉक स्तर पर विभिन्न प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आवेदनों पर सब डिवीजन स्तर पर कार्रवाई की जाएगी। यह कहते हुए कि रामबराई क्षेत्र लंबे समय से उपेक्षित रहा है, मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न हस्तक्षेपों के माध्यम से यह सुनिश्चित कर रही है कि लोगों को राज्य में विकास का लाभ मिले।

उन्होंने यह भी कहा कि रामबराई पीएचसी को भी सीएचसी में अपग्रेड किया जाएगा और जल्द से जल्द अपग्रेडेशन की नींव रखी जाएगी।

उन्होंने सभा को बताया कि रामबराई के तहत कई एलपी स्कूलों की या तो मरम्मत की गई है या हाल ही में पुनर्निर्मित किया गया है और कुछ का निर्माण किया जाएगा।