मेघालय की केंद्रीय पूजा समिति (सीपीसी) ने शुक्रवार को कहा कि इस वर्ष पूरे राज्य में 257 सामुदायिक और पांच दुर्गा पूजाओं का आयोजन किया जाएगा, जिनमें सबसे अधिक 64 पूजा राज्य की राजधानी शिलांग में आयोजित की जाएंगी। 

ये भी पढ़ेंः नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को दिया तगड़ा झटका, लगाया इतने करोड़ की जुर्माना कि उड़ेगे होश


सीपीसी के महासचिव जे एल दास ने कहा, जबसे कोविड-19 के प्रोटोकॉल में छूट दी गई है और देश के बाकी हिस्सों सहित मेघालय में कोरोना संक्रमण में कमी आई है, सभी दुर्गा पूजा समितियां आगामी त्योहार को पूरे हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रही हैं। शिलांग शहर में, सोमनाथन धर्मसभा (हरिसभा), लाबन 127वें वर्ष की पूजा का जश्न मनाएंगी, वहीं असोमिया नामघर (रूपरेखा), लोअर जेल रोड और लाबन नामघर पूजा का 100वां वर्ष मनाएंगे। केंच की ट्रेस दुर्गा पूजा समिति और एसी लेन दुर्गा पूजा समिति, पुलिस बाजार पूजा का 75वां वर्ष मनाएगी, श्री श्री राजस्थान दुर्गा पूजा समिति, लुकियर रोड को पूजा करते हुए 60 वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं जबकि ऑकलैंड-बाइवर रोड दुर्गा पूजा समिति और लाबन शिव मंदिर पूजा के 50वें वर्ष का जश्न मनाएंगे। 

ये भी पढ़ेंः चावल के शौकीनों को बड़ा झटका देने की तैयारी में है मोदी सरकार, लिया ऐसा बड़ा फैसला


गारो हिल्स, ठकुबारी दुर्गा पूजा समिति, तुरा और बाबूपाड़ा सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति, मोहेंद्रगांग पूजा का 75वां वर्ष मनाएगा जबकि चंदाभोई दुर्गा पूजा समिति, डालू पूजा का 50वां वर्ष मनाएगा। श्री दास ने कहा,‘‘ सीपीसी इस वर्ष 28 सितंबर को प्लेटिनम जुबली समारोह के अवसर पर केंच के ट्रेस पूजा पंडाल में सीपीसी के 28वें‘ऑल फेथ, ऑल-रिलिजन ‘‘गेट-टुगेदर ऑफ हार्मनी’ का आयोजन करेगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा शामिल होंगे और सभी धर्मों के नेता, राजनेता, ट्रेड यूनियन, गैर सरकारी संगठन, शिक्षाविद् विशेष अतिथि और आमंत्रित अतिथि के रूप में हिस्सा लेंगे। ’’ श्री दास ने कहा कि आगामी दुर्गा पूजा के दौरान विशेष रूप से ग्रेटर शिलांग के सभी दुर्गा पूजा पंडालों और मेघालय के अन्य जिले/उप-मंडलों में चौबीसों घंटे पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा दी जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि ग्रेटर शिलांग के सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे और पुलिस सिटी पेट्रोल वैन शहर में लगातार गश्त लगाएगी।