शिलांग। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने रविवार को कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राज्य में बारिश से हुए नुकसान से निपटने और बुनियादी ढांचे को दुरस्त करने लिए 300 करोड़ रूपये की प्राथमिक सहायता मांगी है। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-6 का निरीक्षण करने के बाद कहा, 'मैंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है जिसमें हमने कृषि के साथ-साथ बुनियादी ढांचे के नुकसान का प्रारंभिक आकलन दिया है। उन्होंने कहा कि हमने केन्द्र सरकार से 300 करोड़ रूपये मांगे है।' 

यह भी पढ़े : Horoscope June 20 : आज इन राशि वालों के लिए जोखिम भरा रहेगा दिन, नीली वस्‍तु का दान करें


राज्य में हो रही लगातार बारिश से पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में राजमार्ग-6 टूट गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने खलीहरियात में उपायुक्त कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर जिले के हालात का जायजा लिया। श्री संगमा ने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह राज्य में नुकसान के आकलन के लिए एक केंद्रीय दल भेजेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग -6 दक्षिणी असम की बराक घाटी, मिजोरम, त्रिपुरा और मणिपुर के कुछ हिस्सों को जोड़ता है। 

यह भी पढ़े : सोमवार को करें ये छोटा सा उपाय , महादेव हो जाएंगे प्रसन्न, गंगाजल लाकर इस जगह पर रखें

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 48-72 घंटों में सड़क संपर्क बहाल करने के प्रयास जारी हैं। हालांकि यह मौसम पर निर्भर होगा। उन्होंने राजमार्ग पर दोनों ओर आवश्यक वस्तुओं को ले जा रहे एक हजार से अधिक ट्रक फंसे हुए है। उन्होंने बताया कि भूस्खलन तथा अचानक आई बाढ़ के कारण पूरी तरह से कट चुके इलाकों में खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए राज्य सरकार वायु सेना के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि लगातार बारिश के कारण मरम्मत कार्य बाधित हुआ है। प्रशासन सड़क संचार बहाल करने के लिए काम कर रहा है। मुख्यमंत्री ने सभी प्रभावित लोगों को सहायता और राहत सामग्री सुनिश्चित करने के लिए सरकार और प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। इस बीच रविवार को लगातार दूसरे दिन बारिश थमने के साथ ही पूरे राज्य में राहत और मरम्मत का काम जोरों पर चल रहा है।