मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि एनपीपी के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार ने एक समावेशी किसान कल्याण कार्यक्रम फोकस शुरू किया है , जिससे 4.5 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की परिकल्पना राज्य सरकार ने कोविड19 महामारी के कारण किसानों को हुई आर्थिक कठिनाई को ध्यान में रखते हुए की थी।

इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को उत्पादक समूहों के रूप में समूहीकृत किया जाता है और समूह के प्रत्येक सदस्य को 5,000 दिए जाएंगे। संगमा ने कहा कि इस धन का उपयोग कृषि गतिविधियों को बढ़ाने के लिए बीज धन के रूप में किया जा सकता है। इस कार्यक्रम के लिए अनुमानित 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। 

वहीं आज चोकपोट में आयोजित फोकस कार्यक्रम में संगमा ने 170 उत्पादक समूहों को उनकी खेती और उद्यमशीलता गतिविधियों को बढ़ाने के लिए 1.2 करोड़ की राशि के चेक वितरित किए। मुख्यमंत्री ने लोगों से सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी पहलों का उपयोग करने के लिए कहा और लोगों को स्वयं सहायता समूह और सहकारी समितियां बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि दक्षिण गारो हिल्स के चोकपोट में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है।