मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बुधवार को कहा कि राज्य प्रशासन ने बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए 46 ब्लॉकों में से प्रत्येक के लिए 3 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। उन्होंने नोंगस्टोइन सी एंड आरडी ब्लॉक के एकीकृत ब्लॉक विकास परिसर के निर्माण की आधारशिला रखते हुए इसकी घोषणा की। संगमा ने कहा, 'सरकार ने राज्य के पिछड़े क्षेत्रों पर जोर दिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि राज्य के हर नुक्कड़ और कोने तक विकास पहुंचे सके।'

ये भी पढ़ेंः रक्षाबंधनः राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने दी देशवासियों को बधाई, ट्वीट कर कही ऐसी बात

कार्यक्रम में सामुदायिक और ग्रामीण विकास मंत्री - हेमलेटसन डोहलिंग और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी शामिल हुए। संगमा ने टिप्पणी की कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी बुनियादी ढांचा जीर्ण-शीर्ण स्थिति में था और सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि बेहतर सुविधाएं देने के लिए नए बुनियादी ढांचे का विकास किया जाए। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क संपर्क में सुधार के लिए सरकार के निरंतर प्रयास पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिम खासी हिल्स में विभिन्न महत्वपूर्ण हिस्सों का विकास हुआ है।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य प्रशासन ने नोंगस्टोइन टाउन में आंतरिक हिस्सों के उन्नयन के लिए 26.5 करोड़ रुपये भी निर्धारित किए हैं। सभा को संबोधित करते हुए, सीएम ने उल्लेख किया कि पिछले 4 वर्षों के भीतर मेघालय में 35,000 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 300 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए गए हैं। संगमा ने कहा कि 4.5 लाख महिलाएं इन एसएचजी का हिस्सा हैं।

ये भी पढ़ेंः Petrol and Diesel Price: भारत में इस जगह मिल रहा है बस 84 रुपए लीटर पेट्रोल

उन्होंने यह भी बताया कि फोकस कार्यक्रम के तहत 18,000 से अधिक उत्पादक समूह को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। सरकार का इरादा किसानों की कल्याणकारी पहलों को जारी रखने का है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे किसान प्रगति करें जिससे अंततः किसान समुदाय की वित्तीय स्थिरता और विकास सुनिश्चित हो सके।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने ट्वीट पर लिखा, 'नोंगस्टोइन सी एंड आरडी ब्लॉक के एकीकृत ब्लॉक डेवलपमेंट कॉम्प्लेक्स के निर्माण की नींव रखी। जमीनी स्तर पर सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार के लिए बुनियादी ढांचे का विकास करना मेरी सरकार का मिशन रहा है। यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम शासन को लोगों के करीब लाने के मिशन के साथ राज्य भर के सभी 46 ब्लॉकों में नए ब्लॉक कार्यालय बनाएंगे। इनमें से 6 के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।