कोरोना की खतरनाक दूसरी लहर को देखते हुए मेघालय सरकार ने एक कड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की है कि 10 मई की सुबह 5 बजे तक पूर्वी खासी हिल्स जिले में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। मेघालय सरकार ने राज्य के अन्य जिलों में सप्ताहांत के तालाबंदी को लागू करने का भी निर्णय लिया है। इसकी घोषणा मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने की है। राज्य में सक्रिय मामले 2,136 हैं और 268 नए सकारात्मक मामले सामने आए हैं।


राज्य में कोरोना से होने वाली मौतें 147 हैं। मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने पूर्वी खासी हिल्स में तालाबंदी लागू करने के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि "हालांकि, रोकथाम के उपायों को लागू किया गया है, जो लोगों के आंदोलन को कम करते हैं और लोगों की कम संख्या को इकट्ठा करते हैं, लेकिन हमें स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे।" मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलांग में ही, अस्पतालों में 60% बेड पर मरीजों ने कब्जा कर लिया है।

पूर्वी खासी हिल्स जिले में कुल सक्रिय मामलों सहित नए कोरोना सकारात्मक मामले हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि कार्यान्वयन के उपायों ने तत्काल परिणाम नहीं दिखाए हैं और मामलों में गिरावट सुनिश्चित करने के लिए कठोर उपायों की आवश्यकता है। मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य जिला मुख्यालयों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा शिलांग और तुरा में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है।