मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा (CM Conrad K. Sangma) ने  'ईस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स' के नए जिले का उद्घाटन किया, जो अपने मूल जिले वेस्ट खासी हिल्स से अलग हो गया था। इस अवसर पर मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष मेतबाह लिंगदोह (Metbah Lyngdoh), अन्य कैबिनेट मंत्री और विधायक भी उपस्थित थे।


नए जिले में मैरांग (Mairang) और मावथादरायशन (Mawthadraishan )  C&RD ब्लॉक शामिल हैं। मैरंग सबसे पुराने नागरिक उप-मंडलों में से एक है, जिसका उद्घाटन 10 नवंबर, 1976 को हुआ था। इसे 45 वर्षों के बाद एक नए जिले में अपग्रेड किया गया था।
नए जिले का मुख्यालय होगा मैरंग-

मैरंग (Mairang) में उत्सव के माहौल के बीच 'ईस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स (Eastern West Khasi Hills)' के नए जिले का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा (CM Conrad K. Sangma) ने कहा कि नया जिला प्रशासन को लोगों के करीब लाएगा।
उन्होंने कहा कि "नया जिला इसलिए नहीं बनाया गया क्योंकि यह खासी हिल्स (Khasi Hills) या जयंतिया हिल्स (Jaintia Hills) या गारो हिल्स (Garo Hills) में है, बल्कि विशुद्ध रूप से कुछ मापदंडों के आधार पर बनाया गया था, जिसने इस क्षेत्र को सभी विकास गतिविधियों की निचली सूची में डाल दिया था। हम प्रशासन को लोगों के करीब लाना चाहते थे। ; इसलिए, राज्य का 12 वां जिला बनाया गया था," ।

उन्होंने राज्य के लोगों को यह बताने का भी अवसर लिया कि MDA सरकार ने हमेशा लोगों के मुद्दों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि "जनता ने जो भी चिंताएं उठाई हैं, उनमें वे भी शामिल हैं जिन्हें पहले उठाया गया था, हमारी MDA सरकार चिंताओं को दूर करने के लिए एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के लिए बहुत तत्पर है।"