शिलॉन्ग! मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने नई इलेक्ट्रिक कार खरीदी है। यह राज्य में पहला इलेक्ट्रिक वाहन एमजी जेडएस ईवी से प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने जीवाश्म ईंधन के प्रभाव को कम करके पर्यावरण को ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से बचाने की मांग करते हुए अन्य विभागों और नागरिकों को इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि है वो जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सरकारी विभागों और राज्य के नागरिकों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अधिक प्रमुख हो।

यह भी पढ़ें : असम के ताई अहोम छात्र संघ ने ST का दर्जा देने में देरी को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

आपको बता दें कि भारत में 2022 MG ZS EV के एक्साइट वेरिएंट की कीमत 21.99 लाख (एक्स-शोरूम) है। वहीं, इसके एक्सक्लूसिव वेरिएंट की कीमत 25.88 लाख (एक्स-शोरूम) है, जिसकी बुकिंग ओपन है। यह कार चार कलर वैरिएंट्स फेरिस वाइट, करंट रेड, एशेन सिल्वर और सेबल ब्लैक में आती है। कंपनी इस कार में 75 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स ऑफर करती है।

यह भी पढ़ें : पारंपरिक आदिवासी पोशाक, आभूषणों का दस्तावेजीकरण करेगा नागालैंड

अन्य खूबियों की बात करें तो MG ZS EV संतुलित ड्राइविंग के लिए 6 एयरबैग्स, 360 डिग्री कैमरे और हिल डीसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलटी कंट्रोल (ईएससी) हैं। ऑल-न्यू जेड एस ईवी में रियर ड्राइव असिस्ट फीचर्स दिया गया है, जो ड्राइवर और यात्रियों की सुरक्षा को और बढ़ाता है। इसमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टशन फीचर (बीएसडी) भी शामिल है, जो सड़क पर अचानक आने वाले वाहन को डिटेक्ट करते हैं। इसमें लेन चेंज असिस्ट फीचर भी शामिल है, जो लेन बदलते समय ड्राइवर को संभावित हादसा होने की सूचना देते हैं। इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट का फीचर दिया गया है, जो पीछे दायें या बायें से आने वाली गाड़ियों को नोटिफाई करता है। कार ड्राइव करते समय यह वाहन रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर्स की रेंज से दूर रहते हैं।

ऑल-न्यू जेडएस ईवी अब अपने सेग्मेंट में सबसे बड़ी 50.3 kWH की एडवांस टेक्नोलॉजी बैटरी के साथ आती जो आईपी-69 के और एएसआईएल-डी बेहतरीन सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती है। इसमें बहुत ही स्ट्रांग मोटर देखने को मिलता है, जिससे 176 पीएस की बेहतरीन पावर मिलती है। यह केवल 8.5 सेकेंड में 0-100 किमी. प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 461 किमी. की रेंज देती है।