कोरोना वायरस के कारण देश में मंदी चल रही है लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को अनलॉक कर दिया है। इसी कड़ी में कोरोना महामारी में मेघालय के लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि 65.29 करोड़ रुपये का मेगा फूड पार्क खोला जाएगा। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मेघालय के लिए मेगा फूड पार्क परियोजना को इंटर-मिनिस्ट्रियल अप्रूवल कमेटी (IMAC) ने मंजूरी दे दी है।


सूत्रों ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का विस्तार 65.26 करोड़ रुपये के मेगा फूड पार्क प्रोजेक्ट में होगा। 48.43 करोड़ रुपये का अनुदान, और शेष राशि राज्य सरकार द्वारा जुटाई जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि मेघालय मेगा फूड पार्क परियोजना को हरी झंडी देने वाली अंतर-मंत्रिस्तरीय स्वीकृति समिति (IMAC) की बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की थी।


रामेश्वर तेली, केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री पिछले साल मेघालय में एक मेगा फूड पार्क स्थापित करने के प्रस्ताव के बारे में घोषणा की थी। IMAC की मंजूरी ने अब मेघालय में मेगा फूड पार्क की स्थापना के सपने को एक कदम आगे बढ़ाया है। खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का वार्षिक बजट 8,000 करोड़ रुपये का है, जिसमें से आठ पूर्वोत्तर राज्यों में उपयोग के लिए 10 प्रतिशत अनिवार्य है। तेली ने घोषणा की थी कि वर्ष 2020 के लिए, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के पास पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए 1,100 करोड़ रुपये का बजट है।