मेघालय के खासी का सबसे गंदा दिखने वाली ये डिश वैसे तो खाने के लिए बहुत ही लजीज और हेल्दी होती है लेकिन ये दिखने में बहुत ही गंदी होती है। इसको खाने से पहले आप जरूर उल्टी कर दोगे। लेकिन सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है। खासी की पारंपरिक डिश ''ब्लड सॉसेज (Blood sausage)''।


खासी रक्त सॉसेज सूअर का मांस प्रेमियों के लिए है। सूअर का मांस, जिसमें यकृत, फेफड़े, आंतों और अन्य भागों से लगभग सब कुछ शामिल होता है, स्थानीय मसालों के साथ एक मोटे पेस्ट में कीमा बनाया जाता है। परिणामस्वरूप मैश किए हुए सूअर का मांस सुअर के खून में भिगोया जाता है, सॉसेज के रूप में घुमाया जाता है और लकड़ी की आग पर स्मोक किया जाता है।

फिर इसे कटा हुआ सूअर का मांस वसा की पतली परतों में घुमाया जाता है जो कि पीले रंग का होता है। हमारे ब्रिटिश मित्र, जिन्होंने ब्रिटेन में रक्त सॉसेज का स्वाद चखा है, भारतीय संस्करण को आजमाने के लिए काफी उत्साहित थे। इसे चखने के बाद, उसने कहा कि यह अपने देश में अब तक के स्वाद से कहीं अधिक तीव्र था।
रक्त सॉसेज की कोशिश करने की हिम्मत? अगली बार जब आप मेघालय जाएँ तो अपने मेज़बानों से पूछें। लेकिन आपको किसी के घर जाना पड़ सकता है। यह आपको पर्यटक रेस्तरां में नहीं मिल सकता है।