मेघालय के बिजली, वन और पर्यावरण, I & PR आदि मंत्री, जेम्स के संगमा ने 27 अगस्त को जेंगजल के बालजेक में 20 KL क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। उद्घाटन स्थानीय एमडीसी, ग्राहमबेल ए संगमा, वेस्ट गारो हिल्स के उपायुक्त की उपस्थिति में किया गया था। संयंत्र का उद्घाटन करते हुए मंत्री जेम्स ने कहा कि यह संयंत्र गारो हिल्स क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को बढ़ावा देने में एक लंबा सफर तय करेगा।


उन्होंने संयंत्र लाने में व्यक्तिगत भागीदारी के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना से स्वास्थ्य विभाग को अब असम के बोंगाईगांव से ऑक्सीजन का आयात नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र पूरे गारो हिल्स और पश्चिमी खासी हिल्स के कुछ हिस्सों की जरूरतों को पूरा करेगा।

इस अवसर पर स्वागत भाषण उपायुक्त राम सिंह ने दिया जबकि मुख्य भाषण संयुक्त डीएचएस डॉ. जेके मारक ने दिया। इस अवसर पर बोलने वाले अन्य लोगों में डीएम और एचओ, डॉ एमआर संगमा और एक स्थानीय नेता शामिल थे। यह कहते हुए कि जेंगजल क्षेत्र एक रणनीतिक स्थान है, मंत्री ने क्षेत्र के लोगों को बताया कि इस क्षेत्र में और अधिक ढांचागत विकास होगा।


उन्होंने यह भी बताया कि जेंगजल क्षेत्र में जल्द ही एक सब-डिविजनल अस्पताल बनने जा रहा है जो गारो हिल्स के लिए रेफरल सेंटर होगा और क्षेत्र के लोगों से सरकार का समर्थन करने का आग्रह किया, एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है। मंत्री ने आगे क्षेत्र के लोगों से खुद को कोविड -19 के खिलाफ टीका लगवाने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी बताया कि जिन गांवों ने शत-प्रतिशत टीकाकरण हासिल कर लिया है, उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।