मेघालय (Meghalaya) को बुधवार को अपना 12वां जिला ईस्टर्न वेस्ट खासी हिल्स (12th District Eastern West Khasi Hills) मिल गया, जिसका मुख्यालय मैरांग में है। यह सबसे पुराने सिविल सब-डिवीजनों में से एक है, जिसका ठीक 45 साल पहले उद्घाटन किया गया था। नए जिले का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने कहा कि नया जिला प्रशासन को लोगों के करीब लाएगा।

उन्होंने कहा कि नए जिले का निर्माण न केवल सुनने के लिए, बल्कि अपने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेघालय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की प्रतिबद्धता है। यह मैरांग और मावथादरायशन के लोगों का लंबे समय से प्रतीक्षित सपना रहा है, जो अब नए जिले के अंतर्गत होगा। मैरांग को उसके मूल जिले पश्चिम खासी हिल्स से विभाजित किया गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेघालय (Meghalaya CM) एक मातृवंशीय समाज है, इसलिए सरकार को लगा कि मूल जिले के साथ कुछ जुड़ाव शामिल किया जाना चाहिए। संगमा (sangma) ने कहा, इसलिए कैबिनेट ने महसूस किया कि चूंकि यह क्षेत्र पश्चिम खासी पहाड़ियों के पूर्वी हिस्से में आता है, इसलिए हमें इसका नाम पूर्वी पश्चिम खासी हिल्स रखना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, नए जिले का गठन खासी हिल्स या जयंतिया हिल्स या गारो हिल्स में होने के कारण नहीं किया गया था, बल्कि पूरी तरह से कुछ मानकों के आधार पर किया गया था, जिसने इस क्षेत्र को सभी विकास गतिविधियों की निचली सूची में डाल दिया था।