पूर्वोत्तर मानसून (Northeast Monsoon) का पहला चक्रवात जवाद (Jawad) के कमजोर होने की खबर है। जानकारों के अनुसार, सोमवार को यह निम्न दबाव के क्षेत्र में तबदील हो गया। उम्मीद की जा रही है कि यह अभी और कमजोर सकता है। बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को संभावना जताई थी कि अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वर्षा और हिमपात हो सकता है।

आईएमडी की तरफ से सोमवार को जारी पूर्वानुमान के अनुसार, 7 दिसंबर को केरल और माहे में कुछ स्थानों में गरज के साथ बिजली की संभावना है। वहीं, असम और मेघालय और नागालैंड में घना कोहरा छाने के आसार हैं। स्कायमेट वेदर ने सोमवार को बताया कि अगले आज मेघालय, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

IMD ने बुधवार को जानकारी दी कि अगले तीन दिनों में गुजरात, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर अगले तीन दिनों के दौरान मध्यम कोहरा छा सकता है। इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में 4-5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान के खास बदलाव की संभावना नहीं है।

कश्मीर घाटी में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग के अलावा सभी जगह सोमवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से अधिक रहा। मौसम विज्ञान विभाग ने सप्ताह के मध्य में बारिश का अनुमान जताया है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में रविवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह घाटी का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा।

घाटी में अन्य स्थानों पर रविवार रात न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से अधिक रहा। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में रविवार की रात तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम में तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि कोकरनाग में 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार और गुरुवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। इससे केन्द्र शासित प्रदेश में रात के समय तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आने का अनुमान है।