शिलांग : असम और मेघालय ने संयुक्त रूप से उमियम झील को जलीय खेलों के लिए 'विश्व स्तरीय' गंतव्य के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया है।

यह घोषणा असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 5 नवंबर को मेघालय के उमियम झील में राइजिंग सन फेस्टिवल 2022 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए की थी।

यह भी पढ़े : Aaj ka Rashifal 7 नवंबर: इन राशि वालों का आज हो सकता है अपमान, सोच समझकर बात करें


असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि भारतीय सेना के साथ दोनों राज्य पूर्वोत्तर में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा कि उमियम झील में जलीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए असम और मेघालय को भविष्य में ठोस कदम उठाने चाहिए।

यह भी पढ़े : पूर्णिमा को मनाई जाएगी देव दीपावली, देवताओं को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स


असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि मेघालय के उमियाम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित पहले तीन दिवसीय राइजिंग सन वाटर फेस्ट 2022 ने पानी और साहसिक खेलों को पूरी तरह से एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

उन्होंने कहा कि इस उत्सव ने विभिन्न क्लबों और खिलाड़ियों को अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक एकीकृत मंच प्रदान किया है।

उत्सव के आयोजन के लिए भारतीय सेना, गजराज कोर और रेड हॉर्न डिवीजन के पूर्वी कमान को धन्यवाद देते हुए, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि उमियम झील, जहां उत्सव आयोजित किया जा रहा था, को एक आकर्षक पर्यटन केंद्र में बदल दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :  इन राशि के लोगों को हाथ में कभी नहीं बांधना चाहिए लाल कलावा, जानिए किसे पहनना चाहिए लाल धागा?


मेघालय सरकार के समर्थन की मांग करते हुए, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि उमियाम को जलीय खेलों के लिए एक विश्व स्तरीय स्थल में बदलने के लिए दोनों राज्यों की सरकारें भारतीय सेना की मदद से हाथ से काम करेंगी।

उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि इस उत्सव के प्रसार से क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक और ढांचागत विकास एक अलग स्तर पर जाएगा।