साइबर ठगों ने अब सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को ठगी का हथियार बना लिया है। शातिर ठग फेसबुक पर विदेशी युवक-युवतियों के भेष में छिपे हुए हैं। विदेशियों से दोस्ती के चक्कर में नौजवान ठगे जा रहे हैं। विदेशी ठग दोस्त के रूप में हजारों डॉलर व महंगे गिफ्ट भेजने का झांसा देते हैं। जिसके बाद कस्टम फीस के नाम पर बैंक खातों में रकम डलवाते हैं। नौजवान साइबर ठगों के जाल में फंसकर रकम गवां रहे हैं।

इंटरनेट क्रांति ने मीलों की दूरियां समेट दी हैं। सात समुंदर पार बैठा कोई भी शख्स पलक झपकते ही एक दूसरे के संपर्क में आ जाते हैं। लेकिन, इसके साइड इफेक्ट भी लगातार सामने आ रहे हैं। साइबर ठग अभी तक एटीएम सत्यापन का झांसा देकर या एटीएम कार्ड बदलकर ऑनलाइन शॉपिग करते हुए कमाई लूट रहे थे। मगर अब ठगों ने फेसबुक को ठगी का माध्यम बना लिया है। अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन व आस्ट्रेलिया के युवक और युवतियों के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर शातिर ठग भारतीय युवक-युवतियों से दोस्ती गांठते हैं। सामने से विदेशी युवक या युवती की फ्रेंड रिक्वेस्ट देखकर थोड़ी-बहुत अंग्रेजी की जानकारी रखने वाले ज्यादातर यूजर खुद को एक्सेप्ट करने से नहीं रोक पाते। इसके बाद बातचीत का दौर शुरू हो जाता है।

हफ्ते-दस दिन बातचीत होने पर ठग खुद को मालदार और परिवार का इकलौता बेटा या बेटी बताते हैं। इसके बाद हजारों डॉलर व महंगे गिफ्ट भेजने का लालच देते हैं। नाम पते और मोबाइल नंबर की जानकारी लेने के बाद विश्वास दिलाने के लिए इंटरनेशनल कूरियर एजेंसी की रसीद भी भेजी जाती है। इसके बाद मोबाइल पर अंजान नंबर से कॉल आती है। ठग कस्टम अधिकारी बनकर फोन करते हैं और विदेश से गिफ्ट बॉक्स आने की जानकारी देते हुए कस्टम फीस मांगते हैं। बैंक खाता नंबर देकर उसमें रकम डलवाई जाती है। पैसे पहुंचते ही विदेशी मित्र की आइडी हमेशा के लिए बंद हो जाती है। सामने आई ठगी की घटनाएं

- रुड़की की एक महिला को विदेशी दोस्त ने डॉलर व गिफ्ट भेजने का झांसा देकर 40 हजार की चपत लगाई

- लक्सर के एक युवक को विदेशी युवती ने दोस्ती कर हजारों की रकम ठगी

- रानीपुर क्षेत्र के एक युवक को कंपनी की मालिक बताने वाली विदेशी महिला ने 30 हजार रुपये ठगे

- हरिद्वार के एक शादीशुदा युवक को झांसा देकर फर्जी कस्टम अधिकारी ने 35 हजार रुपये खाते में डलवाए

- शिवालिक नगर की एक युवती को विदेशी दोस्त ने महंगा ब्रेसलेट और डायमंड ज्वैलरी भेजने का झांसा दिया

- ज्वालापुर के युवक को 19 हजार डॉलर भेजने का झांसा देकर 26 हजार रुपये ठगे पूर्वोत्तर राज्यों में बैठे हैं ठग