इंफाल पूर्वी जिले के एंड्रो में एक विधवा के घर के गेट पर दूसरी बार बम लगाए जाने के विरोध में विभिन्न सामाजिक संगठनों की महिला कार्यकर्ताओं ने रविवार को विरोध रैली निकाली और धरना भी दिया।  पारंपरिक मणिपुरी शोक पोशाक में सैंकड़ों महिलाओं ने एंड्रो पानम निंगथौ पाना लोइसांग गेट, एंड्रो में विरोध प्रदर्शन किया।

भारत में इन सरकारी नौकरियों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, जानिए कितनी मिलती है सुविधाएं


इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने विधवा के घर के गेट पर बम मत लगाओ और हम भीड़भाड़ वाली जगह पर बम हमले की निंदा करते हैं लिखी तख्तियां लेकर इंफाल से लगभग 23 किमी दूर एंड्रो में और उसके आसपास एक विरोध रैली निकाली। प्रदर्शनकारी उन लोगों से कार्रवाई और स्पष्टीकरण की भी मांग कर रहे हैं जो हमलों के लिए जिम्मेदार हैं।

कार्बी आंगलोंग में दुर्घटना में एक की मौत, 14 घायल


अज्ञात लोगों ने 16 जनवरी को एंड्रो खोइमू में अशेबम तोम्बिमाचा के घर के गेट पर बम लगाए थे। बम को मणिपुर पुलिस के बम जासूस और डिस्पोजल दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया था।

शक्तिशाली मीरा पैबी अपुनबा लुप एंड्रो, (ऑल एंड्रो वीमेन विजिलेंट कमेटी) के महासचिव असीबम लीरंगटन ने विरोध के मौके पर बम लगाने की कार्रवाई की निंदा की और स्पष्टीकरण मांगा कि 2 से कम समय में दूसरी बार विस्फोटक क्यों लगाए गए। 

उन्होंने कहा कि एंड्रो के लोग गरीब और असहाय विधवाओं पर हो रहे हमलों के मूक दर्शक नहीं बने रहेंगे। ऑल एंड्रो यूथ्स क्लब एसोसिएशन के अध्यक्ष पंजौजम ओपेन्दा ने हमलों में शामिल लोगों से अपील की कि वे भविष्य में इस तरह के भयानक हमलों को न दोहराएं।

जिंदगी भर नहीं आएगा बिजली का बिल! ये उपाय खत्म कर देगा बिजली की टेंशन


यह पूछने पर कि उनकी क्या गलती है और उनके घर पर हमले क्यों किए गए, राष्ट्रपति ने कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर हमले हानिकारक होंगे और बम फटने से आम जनता के हताहत होने की संभावना है।

विरोध और रैली का आयोजन ऑल एंड्रो मीरा पैबी एसोसिएशन, (एंड्रो वीमेन विजिलेंट कमेटी), ऑल ऑल एंड्रो यूथ्स क्लब एसोसिएशन, मीरा पैबी अपुनबा लुप एंड्रो, ईस्टर्न शेड्यूल्ड कास्ट एसोसिएशन एंड्रो, और एंड्रो पाना निंगथौ मेइहोमिरोल पाना लोइसांग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

एक महिला प्रदर्शनकारी इबेम्चा ने यह भी खुलासा किया कि लगभग दस साल पहले अशेबम तोम्बिमाचा (45) ने अपने पति को खो दिया था। वह अपने परिवार की अकेली कमाने वाली है।