मणिपुर समेत देश के पांच राज्यों में अब जल्द ही चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में प्रत्येक मतदाता को अपना वोट डालने के लिए Voter ID card की जरूरत होती है। हालांकि, कभी—कभार ऐसा होता है कि किसी का वोटर आईडी कार्ड नहीं बन पाता या समय पर मिल नहीं पाता है तो भी अब चिंता की कोई बात नहीं। क्योंकि मतदाता पहचान पत्र नहीं होने के बावजूद आप वोट डाल सकते हैं।
वोटर आईडी कार्ड के अलावा भी कई ऐसे दस्तावेज हैं जो वाट डालने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्य हैं। ऐसे में हम आपको उन्हीं दस्तावेजों के बारे में बता रहे हैं जिनको दिखार आप अपना वोट डाल सकते हैं।

Aadhaar Card
जी हां, आधार कार्ड वोट देने के लिए एक वैलिड डॉक्युमेंट है और आप इसके जरिए वोट दे सकते हैं।

Passport
आप अपना पासपोर्ट दिखाकर भी मतदान कर सकते हैं। अगर आपके पास पासपोर्ट है तो आप मतदान कर सकते हैं।

PAN Card
अगर आपके पास PAN Card है तो भी आप मतदान कर सकते हैं। मतदान करने के लिए यह भी Voter ID Card का एक मान्य विकल्प है।

Driving License
यह दस्तावेज आपको सड़क पर वाहन चलाने का लाइसेंस देता है लेकिन आप इस प्रुफ के साथ वोट दे सकते हैं।

MNREGA Job Card
अगर आपके पास यह दस्तावेज है तो भी आप वोट दे सकते हैं।

बैंक या Post Office की पासबुक
अगर आपके पास किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस का पासबुक है, जिसमें आपकी फोटो लगी हुई है तो आप मतदान कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार/ राज्य सरकार/ PSUs/ पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया गया आईडी कार्ड (फोटो लगी होनी चाहिए), NPR के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, लेबर मिनिस्ट्री की स्कीम के तह इश्यू किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्माार्ट कार्ड, फोटो लगा हुआ पेंशन डॉक्युमेंट, सांसदों/ विधायकों और विधान पार्षदों को जारी किया गया पहचान पत्र भी वोटिंग के लिए मान्य है।